news

बांका जिला में टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

-सदर अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों ने टीकाकरण की प्रक्रिया को समझा
-16 जनवरी से जिले में कोरोना टीकाकरण की हो सकती है शुरुआत

बांका-

कोरोना की रोकथाम को लेकर जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हो जाएगा. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग जोर-शोर से लगा हुआ है. इसकी सफलता को लेकर 8 जनवरी को जिले के तीन अस्पतालों में ड्राई रन भी किया गया. सोमवार को सदर अस्पताल समेत जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण दिया गया. सभी लोगों को टीकाकरण के दौरान उनकी भूमिका के बारे में बताया गया.
टीकाकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया-
सदर अस्पताल के मैनेजर अमरेश कुमार ने बताया कि डाटा ऑपरेटर, एएनएम और सुरक्षा गार्ड को उनके कार्य के बारे में बताया गया. जब टीकाकरण की शुरुआत होगी, उनकी क्या भूमिका रहेगी और उनको कैसे काम करना है. इसके बारे में हमलोगों ने प्रशिक्षण दिया. इसी तरह से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ. बजरंग गुप्ता और कटोरिया रेफरल अस्पताल में डॉ. विनोद कुमार ने स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया. अन्य सरकारी अस्पतालों में भी वहां के प्रभारी ने स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया.

लाभार्थियों का ब्योरा वेबसाइट पर जल्द करें अपलोड: प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों को बताया गया कि उनके केंद्र के सभी लाभार्थियों का ब्योरा वेबसाइट पर जल्द अपलोड कर लें. जिसमें लाभार्थी का मोबाइल, आधार और पैन कार्ड नंबर लिखा रहेगा. डाटा अपलोड हो जाने के बाद लाभार्थी के मोबाइल पर मैसेज चला जाएगा. मैसेज में केंद्र का नाम और टीकाकरण का दिन लिखा रहेगा. उस दिन पहुंचने पर वहां मौजूद सिपाही लाभार्थी को सैनिटाइज करेगा. इसके बाद वहां मौजूद डाटा ऑपरेटर लाभार्थी को सत्यापित करेगा और एएनएम लाभार्थी को पर्ची देगी. टीकाकरण के बाद एएनएम पर्ची पर समय दर्ज करेगी. इसके बाद लाभार्थी कन्वेंशन रूम में आधा घंटा तक आराम करेगा. इसके बाद वह पर्ची के साथ बाहर निकलेंगे, जहां पर सिपाही पर्ची के ऊपर समय लिखेगा. इस दौरान लाभार्थी को टीकाकरण के दूसरे दौर की तारीख भी बता दी जाएगी.

पहले चरण में 10 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को पड़ेगा टीका: 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका पड़ेगा. इसके अलावा आईसीडीएस में काम करने वाले लोगों को भी टीका दिया जाएगा. जिले में ऐसे लोगों की संख्या 10,000 है. इनमें से अधिकांश की सूची बनकर तैयार है. टीका आ जाने के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पहला चरण जो पूरा हो जाएगा तो दूसरे चरण में सभी सरकारी कर्मियों, बुजुर्गों, गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों और कोरोना के संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों को टीका दिया जाएगा. आखिरी चरण में आमलोगों को टीका दिया जाएगा. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की सारी तैयारी पूरी है.

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *