यंग और हैंडसम दिखने के कुछ घरेलु उपाय।

जीवन के भाग-दौड़ में अक्सर हम अपने स्वास्थ्य और सौंदर्यता पर ध्यान नहीं दे पाते है। ऐसे में हमारी त्वचा पर झुर्रियां या झाइयाँ आ जाती है। जिससे हम कम उम्र में भी उम्रदराज इंसान दिखने लगते है। यदि आप भी इस तरह की परेशानियों से जूझ रहे है तो हम आपकी इस समस्या में सहायता कर देते है कि कैसे आप इस भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में यंग और हैंडसम दिख सकते है। yang hand sum luck

रोज शेविंग ना करें

अक्सर लोगों को देखा गया है कि ऑफिस के लिए रोज शेविंग करते है। जोकि बिलकुल गलत है। रोज शेव करने से आपकी त्वचा पर असर पड़ता है। इससे चेहरे की त्वचा खुरदुरी हो जाती है। जिससे आपकी त्वचा रूखी दिखने लगेगी। इसलिए रोज शेव करने से बचें।

त्वचा की नमी को बरकरार रखें

ड्राईनेस को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका मॉइस्चराइज है। जो त्वचा को ड्राई होने से रोकता है।  सुखी त्वचा से लोग वास्तव में कम उम्र में ही उम्रदराज दिखने लगते है। मॉइस्चराइजिंग झुर्रियों को कम करने में भी कारगर साबित होता है। इसलिए अपने चेहरे को रोज क्लीन और मॉइस्चराइज करें। यदि आपका चेहरा ऑयली है तो सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन का अवश्य इस्तेमाल करें

महिलाओं की तरह पुरुषों की त्वचा के लिए अल्ट्रा-वायलेट किरणें उतनी ही खतरनाक है। इसलिए जब भी आप बाहर जाये, तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल अवश्य करें। धुप में जाने से २० मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

आंखों की देखभाल

युवा और हैंडसम दिखने के लिए आपको अपनी आँखों के नीचे बैगिज से छुटकारा पाना होगा। इसके लिए आपको कम से कम तीन दिन में एक बार खीर से बने बैगिज फ्री पैक का उपयोग करना होगा। इसका मुख्य कारण तनाव और वॉटर रिटेंशन होता है। जिससे आँख के नीचे काला दिखने लगता है। इसलिए इससे हैंडसम दिखने के लिए इससे छुटकारा पाना जरूरी है।

क्लीजिंग

अपनी दिनचर्या में  टोनिंग, मास्चराइजिंग, एक्सपोलिएटिंग और क्लीजिंग को शामिल कर त्वचा में झुर्रियों और रूखेपन से निजात पा सकते है। क्लीजिंग लोशन के इस्तेमाल से त्वचा से धूल एवम गंदगी हट जाती है। जिससे चेहरा स्वस्थ और जवां दिखता है। ध्यान रखें कि शेविंग करने से पूर्व क्लीजिंग शेविंग का इस्तेमाल करें।

चेहरे की सफाई

फेस यानि की चेहरे को दिन में कम से कम चार बार अवश्य धोना चाहिए। यदि दिन में तीन से चार बार धोया जाये तो चेहरे पर धूल और अनावश्यक कणों का संचय नहीं हो पाता है। जिससे चेहरा हमेशा जवां और हसीन दिखता है। ऑयली त्वचा को तो कम से कम ७-८ बार दिन में धोना चाहिए।

दांतों का रखें ध्यान

सौंदर्यता को बढ़ाने में दांतों का महत्वपूर्ण योगदान है। अच्छे और सफ़ेद दांत व्यक्ति के सुंदरता में चार चाँद लगा देते है। वही, यदि दांत पीले हो तो अच्छी खूबसूरती में चेहरा खूबसूरत नहीं दीखता है। इसलिए दांतों का खास ध्यान रखें।

नशा से रहे दूर

नशा और धूम्रपान आपकी सेहत और सुंदरता के लिए बहुत हानिकारक है। सिगरेट पीने से सेहत के साथ-साथ सुंदरता पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। सिगरेट के इस्तेमाल करने से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है और होंठ भी जलकर काले हो जाते है। यदि जवां और हैंडसम दिखना है तो धूम्रपान और नशा से दुरी बना कर रखें।

बालों की देखभाल yang hand sum luck

अक्सर देखा गया है की पुरुष बालों पर शैम्पू लगाने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते है। लेकिन यह जरूरी है। जिस तरह महिलाओं के लिए कंडीशनर जरूरी है। ठीक उसी तरह पुरुषों को भी शैम्पू लगाने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। इसके आलावा असमय सफ़ेद बालों कलर करना भी जरुरी है। बालों को कलर करने से बालों की खोई चमक वापस आ जाती है। yang hand sum luck  yang hand sum luck  yang hand sum luck