बीजेपी ने बनाया कश्मीरी कट्टरवादियों के खात्मे का ‘प्लान’




केंद्र सरकार ही नहीं राज्य राज्य सरकार भी इस कोशिश में जुटी है कि देश से कट्टरता को जड़ से मिटा दिया जाए। इसी लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए जम्मू कश्मीर सरकार जल्द ही इसके लिए अलग विभाग बनाने का फैसला लेने वाली है।

जम्मू कश्मीर की पीडीपी-भाजपा सरकार जल्द ही एक ऐसा विभाग बनाने जा रही है जिसके जरिए युवाओं को कट्टर बनाने की कोशिशों को रोका जा सके। युवा समाज के मुख्य धारा के साथ चले। आज घाटी में हो रही हिंसा और खराब राजनीतिक हालात की मूल वजह कट्टरता है जिसके कारण ही प्रदेश में सामान्य हालात नहीं हो पा रहे हैं। भाजपा प्रदेश में कट्टरता को मिटाने के लिए कई देशों के मॉडल्स की अध्ययन किया है।




जम्मू कश्मीर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता और जम्मू और कश्मीर प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन के उपाध्यक्ष खालिद जहांगीर ने कहा है कि वह विभिन्न देशों में अपनाए जाने वाले उऩ तरीकों का अध्ययन कर रहे हैं जिसके जरिए कट्टरता को बढ़ने से रोका जा सकता है। प्रदेश अध्यक्ष इसके लिए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी मिलेंगे। जहांगीर का कहना है सिंगापुर जैसे देश ने इस मॉडल को अपनाया जिसका काफी लाभ वहां हो रहा है। यह मॉडल प्रदेश के लिए सबसे सही और व्यवहारिक होगा। भाजपा प्रवक्ता ने कहा है कि कई मुस्लिम देशों ने इस मॉडल को अपना है जिसके नतीजे भी अच्छे मिले हैं।

पत्थरबाज़ो को जहन्नुम पहुचायेगा ‘बदबूदार बम’

सामाजिक कल्याण मंत्रालय को अगर इस कार्य में लगाया जाए तो काफी लाभ हो सकता है। साथ ही सरकार को सिक्योरिटी एजेंसियां और पुलिस फोर्स को काफी प्रभावशाली बनाने की जरूरत है जिससे ऐसे कट्टरता उत्पन्न करने वाले पर भी रोक लगा सके। जहांगीर ने कहा कि ऐसे युवाओं को चिह्नित करना होगा जो कट्टरता की ओर जा रहे हैं। ऐसे युवक को जेल के बजाए काउंसिलिंग करने की जरूरत है। इस काउसिंलिंग में डॉक्टर, विशेषज्ञ, धार्मिक विद्वान से बच्चों को शिक्षण दिया जाए जिससे की उसका मन बदले। जहांगीर का कहना है कि दक्षिण कश्मीर में लश्कर ए तैयबा और जमात उद दावा जैसे आतंकी संगठनों से ताल्लुक रखने वाले लोग युवाओं को लगातार बहका रहे हैं उन्हें कट्टर बना रहे हैं। जो खतरनाक है। जिसे रोकने के लिए सरकार को ऐसे कदम उठाने होंगे। अलग विभाग बनाकर समाज के मुख्य धारा में भटके युवाओं को जोड़ा जा सकता है।

loading…