मात्र 3 रुपया में करें रेलवे टिकट बुक!

इस त्योहारी सीजन में भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को १ बड़ी खुशखबरी दी हैं क्योंकि त्योहारी सीजन में रेलवे टिकट के लिए सबसे ज्यादा मारा-मारी होती है book railway ticket 3 rupees।

रेलवे टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों को या तो इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है या फिर वो काउंटर पर जाकर लाइन में लगकर टिकट पाने की कोशिश करते हैं।

हालांकि भारतीय रेलवे अपनी सेवा को दिनोंदिनों बेहतर करता जा रहा है। अब आपको रेलवे टिकट बुक कराने के लिए घंटो टिकट काउंटर पर खड़े रहने की जरूरत नहीं हैं और ना ही अब इन्टरनेट की जरुरत हैं मात्र ३ रुपया में करें रेलवे टिकट बुक और वो भी बिना किसी झंझट और परेशानी के , बस एक एस एम एस द्वारा , कहीं पर भी बैठे टिकट बुक करें। जानिये कैसे। क्या हैं प्रोसेस :

सबसे पहले मोबाइल के इन बॉक्स में जाएं 139 पर BOOK <Travel Date (DDMM) > (upto 6 passengers ) (अपनी पूरी डिटेल्स के साथ) मैसेज करें। book railway ticket 3 rupees
इसके बाद आपके पास तुरंत एक मैसेज आ जाएगा जिसमें ट्रांजेक्शन आईडी, टिकट अमाउंट और सीट के बारे में जानकारी होगी। टिकट का मोबाइल पेमेंट करते समय IMPS तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें IRCTC यूजर आईडी ही आपका IRCTC यूजर नेम होगा। डिटेल वेरिफाइ होने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। अंत में आपके पास कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा। इसके जरिए एक बार में ही छह यात्रियों की टिकट बुक कराई जा सकती है। book railway ticket 3 rupees

139 नंबर पर CAN भेजकर टिकट कैंसल कराने की भी सुविधा हैं इसके लिए PNR नंबर और IRCTC यूजर आईडी जरुरी हैं। यात्रा के दौरान मोबाइल में SMS होना चाहिए। इसके प्रिंट आउट आवश्यक नहीं है। ज्ञात रहे मोबाइल से टिकट बुक कराने के लिए आपके पास IRCTC अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए।
आपको बता दें कि टिकट बुक करने से पहले बैंक IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) सपोर्ट करता है या नहीं यह जरूर चेक कर लें। अगर बैंक इसे सपोर्ट नहीं करता है तो रिक्वेस्ट भेजकर शुरू करवा लीजिए।

साथ ही बैंक से मिलें MMID (मोबाइल मनी आइडिएंटीफाइर) और वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी को सेव करकें रख लें। इनके जरिए ही टिकट बुक होती है। book railway ticket 3 rupees