आज से पेट्रोल पंपों पर कैशबैक स्कीम लागू।

नोटबंदी के आज ३४ दिनों बाद भी देश के एटीएम और बैंको के बाहर लगी लाइनों का बुरा हाल हैं। नोटबंदी पर सड़क से लेकर संसद तक अलग-अलग राय हैं। जहां सरकार को अपने फैसले में बदलते भारत की तस्वीर दिखती नजर आ रही है, तो विपक्ष का मानना है कि नोटबंदी से देशबंदी हो चुकी है। Cashback Scheme today petrol pumps.

इन सबके बीच आम जनता बैंकों और एटीएम के बाहर लाइनों में खड़ी है। पिछले तीन दिन की छुट्टी के बाद आज बैंक खुल रहे हैं।

आज नोटबंदी के फैसले ३४ को दिन बीत चुके हैं। इन ३४ दिनों में क्या हुआ इससे ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है कि अगले १६ दिनों में क्या होगा। क्या पहले की ही तरह बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी लंबी कतारें लगेंगी या सरकारी दावों के मुताबिक आम लोगों को किसी तरह की मुश्किल नहीं होगी।

सरकार का तर्क है कि पहले की तुलना में अब एटीएम के बाहर कतारे छोटी हो गई है।लेकिन विपक्ष का कहना है कि बैंकों और एटीएम में कैश ही नहीं है तो लोग एटीेएम के बाहर भीड़ कैसे लगेगी।

पिछले ३४ दिनों में सरकार के फैसले को विपक्ष जहां दिशाहीन बता रहा है वहीं सरकार का कहना है कि जैसी दिक्कते सामने आ रही हैं उसके मुताबिक फैसले लिए जा रहे हैं। इन सबके बीच पेट्रोल पंपों पर अब आप डेबिट, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप सरकारी कंपनियों की तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों से कार्ड या किसी अन्य गैर नकदी भुगतान विकल्पों का इस्तेमाल करते हए पेट्रोल या डीजल खरीदते हैं तो आपको 0.75 फीसद की राशि वापस मिल जाएगी।

इस बारे में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की तरफ से जानकारी दी गई है कि डेबिट व क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट या प्री पेड लोयाल्टी कार्ड्स का भुगतान करते हुए पेट्रोल व डीजल खरीदने पर 0.75 फीसद राशि तीन आधिकारिक कार्य दिवस में वापस ग्राहक के खाते में कर दी जाएगी। Cashback Scheme today petrol pumps, Cashback Scheme today petrol pumps, Cashback Scheme today petrol pumps, Cashback Scheme today petrol pumps.