दीपावली पर तेल के दीपक जलाएं चिकनगुनिया और डेंगू के बीमारी दूर भगाये।

दीपावली पर तेल के दीपक जलाएं चिकनगुनिया और डेंगू के बीमारी दूर भगाये। जी हाँ आपसे बिल्कुल सही सुना। इस दिवाली केवल तेल के दीपक जलाइए बीमारियां दूर भगाइये। Chikungunya dengue illness burn oil lamps

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की पुराने समय में लोग केवल तेल के दीपक जला कर ही दिवाली मनाया करते थे। यह एक पौराणिक प्रथा हैं। और सदियों से चली आ रही हैं।

आज भी हम तेल के दीपक जला कर दिवाली मनाते हैं पर अब इनकी मात्रा बहुत काम होती जा रही हैं और अब हम इनकी जगह चीनी लाइट्स को देने लग गए हैं।

अपनी सदियों से चली आ रही इस प्रथा और संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं। आपको यह बता दे की हमारे देश में जितने भी त्यौहार मनाए जाते हैं उन सभी के पीछे कोई ना कोई वैज्ञानिक कारण भी रहा हैं।

जैसे की अगर हम दिवाली की बात करें तो इसके पीछे का इतिहास तो हम सभी जानते हैं की क्यों हम यह पर्व मनाते हैं। इस दिन श्रीराम १४ वर्ष का वनवास काट अपने नगरी अयोध्या वापिस लौटे थे और उनके लौटने की ख़ुशी में सबने तेल के दीपक जलाये थे।

जानिए डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के तरीके

दरअसल तेल के दीपक जलाने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण था जिसे की शायद हमे कभी समझने की कोशिश ही नहीं की। और अब हम उन पर गौर फरमाते हैं। जानते हैं की क्या कारण था उसके पीछे :

जैसा की आप सभी जानते हैं की बरसाती मौसम बाद हमारे आस पास मच्छरों की कतार लग जाती हैं तरह तरह के कीड़े मकोड़े हमारे आस पास के वातावरण को पनपते हैं। वह जहां प्रकाश देखते हैं उसके आस पास मंडराने लगते हैं जैसा की आप सभी ने देखा होगा।

यही कारण हैं की जब हम तेल के दीपक जलाते हैं तो वह उसके प्रकाश को देख कर उसके आस पास एकत्रित हो जाते हैं। और उसके चारो ओर मंडराने लगते हैं। और उसकी गर्माहट से वह धीरे धीरे ख़तम हो जाते हैं।

दूसरा इसका कारण यह भी हैं की सरसो के तेल में जो रसायन होता हैं। उसके जलने से डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छर खत्म हो जाते हैं। Chikungunya dengue illness burn oil lamps,  Chikungunya dengue illness burn oil lamps,  Chikungunya dengue illness burn oil lamps,  Chikungunya dengue illness burn oil lamps,