नमामि गंगे के लिए बिहार को मिला 1050 करोड़ रूपये




मोदी सरकार द्वारा चलाये जा रहे नमामि गंगे के रवैये पर पिछले सप्ताह बिहार के सीएम श्री नितीश कुमार ने सवाल उठाये थे। जिसके बाद मोदी सरकार हरकत में आई है और अब मोदी सरकार ने बिहार सरकार को 1050 करोड़ गंगा सफाई अभियान के लिए देने की घोषणा की है। यह घोषणा बुधवार को की गई है। इसकी पुष्टि कल मोदी सरकार ने दी है।

आधिकारिक घोषणा के तहत पटना में गंगा सफाई के लिए दो प्राइवेट कंपनी को 1050 करोड़ रूपये का पैकेज सौपा गया है। इस योजना के तहत राजधानी पटना में अगले दो साल में सीवेज प्लांट बनाए जाएंगे। जबकि इस रकम का इस्तेमाल पुराने प्लांट के मरम्मत, दो नए प्लांट की स्थापना, पटना में नालियों का अंडरग्राउंड जाल बिछाने तथा दो पम्पिंग स्टेशन बनाने के लिए किया जाएगा।

पीएम मोदी ने नमामि गंगे के तहत तोहफा दिया है

इस योजना के तहत दो नए प्लांट बनाने, पुराने प्लांट की मरम्मत, दो पंपिंग स्टेशन बनाने और बिहार की राजधानी में 400 किमी में अंडरग्राउंड नालियों का जाल बिछाने के लिए किया जाएगा।

आपको बता दें कि बिहार के सीएम श्री नितीश कुमार ने बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को एक कार्यक्रम में पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा था कि गंगा माँ अपने बेटे को खोज रही है। जो कुछ दिनों से खो गए है। जब हम बनारस गए तो वहा भी गंगा माँ अपने बेटे को ढूंढ रही थी।

पीएम मोदी हिजड़ा और अमित शाह गैंडा है : लालू यादव

उन्होंने कहा कि वादा करना एक अलग बात होती है और उसे निभाना दूसरी बात होती है। गंगा किनारे रहने वाले लोगों की नैतिक जिम्मेवारी है कि वो गंगा को स्वच्छ रखे। ये नहीं की सरकार ही गंगा को स्वच्छ रखे।

गौरतलब है कि श्री नितीश कुमार का यह ब्यान उस वक्त आया है। जब पीएम मोदी और नितीश कुमार के बीच मधुर सम्बन्ध है। हालांकि, पीएम मोदी ने कल नितीश कुमार के जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी थी। ऐसे में कुछ जानकारों का कहना है कि पीएम मोदी ने नमामि गंगे के तहत तोहफा दिया है।

( प्रवीण कुमार )