सरकार के नए पहल से बैंको की लंबी लंबी कतारें अब छोटी हो रही हैं।

अब धीरे धीरे खत्म हो रही हैं बैंको की लंबी कतारें। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा देश के ज्यादातर सरकारी पेट्रोल पम्पो पर भी पर भी कॅश प्राप्त करने की सुविधा दी गयी हैं। government’s new initiatives, banks Long queues getting smaller.

अब एसबीआई स्वाइप मशीन द्वारा अपना एटीएम स्वाइप करके आप २००० कॅश प्राप्त कर सकते हैं। जिससे की बैंको में होने वाली भीड़ में काफी कमी आई हैं।

इसके अलावा सभी बैंको को वोटिंग स्याई लगाने के आदेश दिए गए हैं। जिससे की कोई भी व्यक्ति किसी दूरसे व्यक्ति की करेंसी नहीं चेंज करा सकता। जिसके लिए उसकी ऊँगली पर वोट वाली स्याही लगाई जाएगी। जो की ३ से ४ दिन थ नहीं हटती हैं।

बैंको को ऊपर से यह आदेश मिलने के बाद से बैंको के बाहर लगी, लोगो की लंबी लंबी क़तारों में कमी देखि जा सकती हैं।

दरअसल बड़ी संख्या में लोग अपने सहयोगियों की करेंसी चेंज करने में लगे हुए थे। जिसको देखते हुए सरकार ने सभी बैंको को यह दिशा निर्देश जारी किये हैं ऐंवम परिणामस्वरूप इसका असर सभी जगह देखा जा सकता हैं।

बैंको में लगने वाली लोगो की भीड़ भाड़ में काफी हद तक गिरावट आयी हैं। और भी ऐसे कई कदम हैं जिन पर पीएम मोदी विचार विमर्श कर रहे हैं जिससे की देश की जनता को उनके इस फैसले से ज्यादा कष्ट ना उठाना पड़े।

आपको बता दे की जिस समय से पीएम मोदी ने देश भर में ५०० और १००० के नोट बंद करने का एलान किया हैं उससे पहले से मोदी और आर्थिक मामलो के सचिव इस पर गहरा अध्यन कर रहे हैं की जनता को उनके इस फैसले से ज्यादा कष्ट न उठाना पड़े।

जिस पर वह दिन रात काम कर रहे हैं और देश से काला धन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद को जड़ से समाप्त करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने इस सहासिक कदम के लिए जनता से पूरा पूरा साथ माँगा हैं। मोदी ने देश की जनता से यह अपील की हैं देश की १२० करोड़ जनता उनके इस ेश हित, जनहित के जले में उनका साथ दे।

साथ ही पीएम मोदी ने अपने देशवासियों से कहा हैं की किसी को भी
घबराने या चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं। मेरे देश की जनता सैयम बनाए रखे और देश के सभी बैंको और सरकारी विभागों को दिए गए दिशा निर्देशो का सुचारू रूप से पालन करें। government’s new initiatives, banks Long queues getting smaller, government’s new initiatives, banks Long queues getting smaller, government’s new initiatives, banks Long queues getting smaller, government’s new initiatives, banks Long queues getting smaller.