नोटबंदी का असर एविएशन सेक्टर पर भी पड़ा, हवाई यात्रा हुआ सस्ता।

नोटबंदी के फैसले से एविएशन पर भी असर पड़ा फलस्वरूप हवाई सफर हुआ बेहद सस्ता। हवाई टिकेट पर भारी छूट चल रही हैं।Notbandi impact aviation sector, air travel cheaper.

दरअसल लोग अब टूर एंड ट्रेवलिंग की बजाए अपने नोटों को ठिकाना लगाने में लगे हुए हैं। एयरलाइंस कंपनियों की सेल में 7-10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी हैं।

नोटबंदी के बाद लोग अपने पैसों को ‘ठिकाने’ लगाने में व्यस्त हो गए। इससे अंतरराष्ट्रीय सफर के साथ-साथ घरेलू हवाई सफर पर भी असर पड़ा है।

नोटबंदी के बाद सरकार ने एयरपोर्ट काउंटर पर 1000 और 500 के नोटों से टिकट बुक कराने की सुविधा उपलब्ध करा दी। हालांकि अगर टिकट कैंसल कराया जाएगा तो टिकट के पैसे वापस नहीं होंगे। इसलिए काउंटर से भी टिकट बुकिंग में गिरावट आ गई।

विमान कंपनी स्पाइसजेट के प्रवक्ता अजय जसरा ने कहा, ‘कुल मिलाकर एयरलाइन इंडस्ट्री की सेल्स 10 प्रतिशत तक घटी है। पहले एजेंटों को टिकट बुकिंग के भुगतान के रूप में कैश मिलते थे, नोट बैन होने के बाद इस पर प्रभाव पड़ा है।

एयरपोर्ट पर 500 और 1000 के नोटों से बुक किये गए टिकटों को नॉन-कैंसल और नॉन रिफंडेबल बनाने के बाद वहां भी टिकट बुकिंग सामान्य हो गई।’

ट्रैवेल इंडस्ट्री के अंदरूनी सूत्रों से का कहना है कि दिल्ली में स्मॉग और पलूशन से भारत आने वाले देशवासियों पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। लेकिन अब नोट बैन के बाद सीधे तौर पर टिकट बुकिंग पर असर पड़ रहा है। दिल्ली के एक ट्रैवेल एजेंट ने कहा कि इसका मतलब पैसा पलूशन से भी बड़ा है। Notbandi impact aviation sector, air travel cheaper, Notbandi impact aviation sector, air travel cheaper, Notbandi impact aviation sector, air travel cheaper,Notbandi impact aviation sector, air travel cheaper,Notbandi impact aviation sector, air travel cheaper