भागलपुर जिले में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 10 फरवरी से हो जाएगा शुरू

-दूसरे चरण में सरकारी कर्मियों और बुजुर्गों को पड़ेगा कोरोना का टीका
-5 फरवरी तक पहले चरण का टीकाकरण हो जाएगा पूरा

भागलपुर, 2 फरवरी

कोरोना टीकाकरण का अभी पहला चरण चल रहा है. 5 फरवरी को पहला चरण समाप्त हो जाएगा और 10 फ़रवरी से दूसरा चरण शुरू हो जाएगा. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका पड़ रहा है. दूसरे चरण में सरकारी कर्मियों को पड़ेगा. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि पहले चरण का टीकाकरण सफलतापूर्वक चल रहा है. जल्द ही पहला चरण पूरा हो जाएगा और उम्मीद है कि 10 फरवरी से दूसरा चरण शुरू हो जाएगा.इसे लेकर तैयारी चल रही है.

विभाग से आएगी कर्मियों की सूची:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि दूसरे चरण में सरकारी कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेना व अर्धसैनिक बलों के जवान और बुजुर्गों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. इसे लेकर सभी विभागों को कर्मचारियों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कह दिया गया है. जल्द सूची आ जाएगी. इसके बाद दूसरे चरण का भी टीकाकरण शुरू हो जाएगा.

पहले चरण के टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी:
डॉ चौधरी ने बताया कि पहले चरण के टीकाकरण में रफ्तार आ जाने के बाद दूसरे चरण के टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी गई है. टीका लेने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. उम्मीद है कि यह चरण निर्धारित समय 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा| यही वजह है कि दूसरे चरण की तैयारी में विभाग पहले से लग गया है.

टीका को लेकर न पाले कोई भ्रम:
डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इसे लेकर किसी भी तरह के भ्रम में नहीं रहना चाहिए. टीका लेने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, जिससे आपके शरीर में एंटीबॉडी विकसित होगी और आप कोरोना की चपेट में आने से बच जाएंग. टीकाकरण के बाद अभी तक जिले में किसी को भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ है. अगर कोई छोटी मोटी परेशानी होती भी है तो उसकी निगरानी की जाती है. इसलिए संकोच को दूर कर टीका लगाने के लिए लोग आगे आएं.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन भी जरूरी:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया जो लोग टीका नहीं ले सके हैं, उन्हें तो कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना ही चाहिए. जिन लोगों ने टीका ले लिया है, वह भी लापरवाह बन कर नहीं रहें. कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने से न सिर्फ आप कोरोना से बचे रहेंगे, बल्कि दूसरी बीमारियों से भी बचाव होगा. मास्क पहनने से सांस से संबंधित बीमारी से भी बचे रहते हैं. इसी तरह से सामाजिक दूरी का पालन करने से दूसरी संक्रामक बीमारी से आपका बचाव होता है. इसलिए कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें.
कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन,-

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.