news

आज और कल टीकाकरण को लेकर चलेगा विशेष अभियान

बांका शहरी क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर बनाए गए 13 केंद्र
जिलाधिकारी के निर्देश के बाद सारी तैयारी की गई है पूरी
बांका-

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। जिले में टीकाकरण जोर-शोर से चल रहा है। इसी सिलसिले में जिलाधिकारी सुहर्ष भगत के निर्देंश पर बांका सदर प्रखंड में छह और सात जुलाई को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सदर प्रखंड में टीकाकरण को लेकर 13 केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती को लेकर रोस्टर जारी कर दिया गया है। सभी स्वास्थ्यकर्मियों को समय से केंद्रों पर पहुंचने का आदेश जारी किया गया है। सुबह नौ बजे से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि टीकाकरण को लेकर लगातार दो दिनों तक एक बार फिर महाअभियान चलाया जाएगा। मंगलवार और बुधवार को महाअभियान को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी केंद्रों के लिए स्वास्थ्यकर्मियों का रोस्टर बनाकर सूचना दे दी गई है। टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को लाने के लिए सोमवार को जागरूकता अभियान भी चलाया गया। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों का भी सहयोग मिला। साथ ही अभियान के दौरान भी लोगों को जागरूक कर टीकाकरण केंद्रों पर लाने की व्यवस्था की गई है।

670 लोगों को पड़े टीकेः डॉ. चौधरी ने कहा कि सोमवार को भी काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आए। शाम सात बजे तक 670 लोगों ने टीका लगवाए थे। गांधी चौक पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था है, इसलिए टीका लेने वालों की संख्या और बढ़ भी सकती है। 670 लोगों में टीका का पहला और दूसरा डोज लेने वाले दोनों तरह के लोग शामिल थे। सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने पर सभी को घर जाने दिया गया। पहला डोज लेने वालों को समय पर आकर दूसरा डोज ले लेने के लिए कहा गया।

145 लोगों की हुई जांचः उधर, एंटीजन किट के जरिये 80 लोगों की कोरोना जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए 65 लोगों के सैंपल लिए गए, जबकि ट्रूनॉट मशीन से जांच के लिए 10 लोगों के सैंपल लिए गए। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सावधानी से रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहने के लिए कहा गया। ऐसा करते रहने से एक-दूसरे में कोरोना का संक्रमण नहीं किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *