राज्य

आज रक्तदान कर दूसरे का जीवन बचाने में करें अपना योगदान

-बौंसी, अमरपुर और कटोरिया में लगाया गया है शिविर
-सदर अस्पताल की टीम तीनों ही जगह पर रहेगी मौजूद
बांका, 13 जून-
आज विश्व रक्तदान दिवस है। हर वर्ष इस दिन तमाह तरह के जागरूकता कार्यक्रम होते हैं। उद्देश्य यही रहता है कि स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर दूसरे का जीवन बचाने में अपना योगदान करें। रक्तदान करने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) इसे लेकर एक थीम निर्धारित करता है। इस बार का थीम है रक्तदान एकजुटता का काम है। प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं। यानी की सामूहिक प्रयास के जरिये अधिक से अधिक लोगों से रक्तदान करवाएं और इसमें खुद का भी योगदान दें।
इस साल जिला स्वास्थ्य समिति की तरफ से तीन जगहों पर रक्तदान शिविर की व्यवस्था की गई है। बौंसी, अमरपुर और कटोरिया रेफरल अस्पताल में रक्तदान शिविर लगाया गया है। जहां पर कि लोग आकर रक्तदान कर सकते हैं। तीनों ही जगहों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम रहेगी। डॉक्टर और टेक्निकल स्टाफ मौजूद रहेंगे। रक्तदान करने वालों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दिया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण का कहते हैं कि रक्तदान जीवनदान करने जैसा है। हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर दूसरों का जीवन बचाने में भागीदार बनें। थैलेसीमिया समेत कई ऐसी बीमारी है, जिसके मरीजों को लगातार रक्त की आवश्यकता होती है। अगर सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध रहेगा तो उन्हें आसानी होगी। साथ ही सिजेरियन के दौरान भी काफी लोगों को रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे लोगों का जीवन बचाने में अपना योगदान करें।
स्वस्थ व्यक्ति कर सकते हैं रक्तदान, कोई नुकसान नहीं होगाः सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। इससे उन्हें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। रक्तदान शिविर के दौरान डॉक्टर तैनात रहेंगे, जो रक्तदान करने के लिए आने वाले व्यक्ति की जांच करेंगे। जांच में पूरी तरह से फिट रहेंगे, तभी उनसे रक्तदान करवाया जाएगा। इसलिए मन में किसी तरह का कोई संकोच नहीं रखें। आज मंगलवार को बौंसी, अमरपुर और कटोरिया रेफरल अस्पताल पहुंचे। अगर आप रक्तदान करने के योग्य होंगे, तभी आपसे रक्तदान करवाया जाएगा। रक्तदान करने के बाद रक्तदान करने वाले के लिए स्नैक्स भी उपलब्ध रहेगा, जो उन्हें रक्त  देने के तत्काल बाद दिया जाएगा। इसके बाद वहां पर मौजूद डॉक्टर से वह पूछकर घर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *