देश

आयुष्मान कार्ड के पात्र लाभर्थियों से सम्पर्क कर कार्ड बनवाने को जागरूक करेंगे विकास मित्र : डीडीसी

  • जिला परिषद सभागार में प्रखण्ड विकास मित्र एवं यूटीआई के एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
  • जिला भर में अभी कुल 6,18, 237 लाभर्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाना है शेष : सिविल सर्जन

मुंगेर, 3 दिसम्बर । आयुष्मान गोल्डन कार्ड के पात्र लाभर्थियों से सम्पर्क कर उन्हें कार्ड बनवाने के लिए जागरूक करेंगे विकास मित्र । उक्त बातें शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित प्रखण्ड विकास मित्र और यूटीआई के एक दिवसीय कार्यशाला का उदघाटन करते हुए मुंगेर के उप विकास आयुक्त (डीडीसी) संजय कुमार ने कही। उन्होंने बताया कि हमारे विकास मित्र ग्रासरूट स्तर के सशक्त सदस्य हैं जिनसे पंचायत स्तर पर कोई भी परिवार अछूता नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैने इस योजना से विकास मित्रों को जोड़ा है। ये लोग पात्र लाभर्थियों को सीएससी और यूटीआई तक ले जाकर उनका आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाएंगे। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार से अमीर आदमी अपने और अपने पूरे परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवाते ताकि जरूरत पड़ने पर विभिन्न अस्पतालों में इलाज के दौरान उन्हें और उनके परिवार को इलाज के दौरान आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और पैसे के कारण उनका इलाज प्रभावित न हों । ठीक उसी प्रकार भारत सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब लाभार्थियों को 5 लाख रुपये प्रति वर्ष प्रति परिवार को भारत के किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज का आश्वासन देती है।

कार्यशाला के तकनीकी सत्र की अध्यक्षता करते हुए मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि जिला में कुल 7,79,934 चिह्नित लाभार्थी हैं । जिनमें से अभी तक 1,61,697 लाभार्थियों का ही आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन पाया है। शेष 6, 18,237 लाभार्थियों और 90, 128 परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना अभी शेष है। उम्मीद है कि बहुत ही जल्द हमलोग इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने बताया कि पूरे भारत में इस योजना के अंतर्गत 28,000 से अधिक सरकारी और निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। इसी कड़ी में मुंगेर जिला में भी कुल 9 सरकारी और 2 निजी अस्पताल को सूचीबद्ध किया गया है।

कार्यशाला का संचालन करते हुए आयुष्मान भारत मुंगेर की जिला कार्यक्रम समन्वयक ज्योति कुमारी ने बताया कि मुंगेर में कुल चिह्नित 1,60,478 परिवारों में से 70,350 परिवारों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन गया जो लगभग 44 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि असरगंज प्रखण्ड में कुल 43746 पात्र लाभर्थियों में से 7955 को चिह्नित कर लिया गया है। इसी तरह बरियारपुर प्रखण्ड में कुल 73935 पात्र लाभार्थियों में से 19480 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। धरहरा प्रखण्ड में कुल 87402 पात्र लाभार्थियों में से 15130 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। जमालपुर प्रखण्ड में कुल 59323 पात्र लाभार्थियों में से 11058 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। हवेली खड़गपुर प्रखण्ड में कुल 111964 पात्र लाभार्थियों में से 19314 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। मुंगेर सदर प्रखंड में कुल 89661 पात्र लाभार्थियों में से 18750 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। संग्रामपुर प्रखण्ड में कुल 60531 पात्र लाभार्थियों में से 14582 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। तारापुर में कुल 53915 पात्र लाभार्थियों में से 17480 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया है। इसी तरह टेटिया बम्बर प्रखण्ड में कुल 51619 पात्र लाभार्थियों में से 10439 लाभार्थी को चिह्नित कर लिया गया ।

इस अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के प्रमंडल परियोजना पदाधिकारी इंद्रजीत गोस्वामी और जिला किर्यान्वयन इकाई मुंगेर के डिस्ट्रिक्ट आईटी मैनेजर मनोरंजन कुमार ने प्रतिभागियों के बीच आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड निर्गत कराने को लेकर विभिन्न तकनीकी पहलुओं की सूक्ष्मता के साथ चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने उनसे आग्रह किया कि हमें पात्र लाभार्थी के बीच अपनी पहुंच बढ़ानी होगी ताकि अधिक से अधिक पात्र लाभार्थी इस योजना से जुड़कर सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ उठा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *