news

आयुष्मान भारत योजना के 6.33 लाख लाभुकों का गोल्डन ई. कार्ड बनाने को लेकर आज से आयुष्मान पखवाड़ा

  • 03 मार्च तक जिले के सभी 101 पंचायतों में कार्यपालक सहायक के द्वारा लाभुकों का बनाया जाएगा गोल्डन ई. कार्ड
  • जिले भर में कुल 7, 77,239 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाने के निर्धारित लक्ष्य में से 1,44,061 लाभुकों का बनाया जा चुका है गोल्डन ई. कार्ड

मुंगेर, 16 फरवरी | आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले के कुल 7,77,239 लाभुकों के निर्धारित लक्ष्य में से शेष बचे 6,33,178 लाभुकों का गोल्डन ई. कार्ड बनाने के लिए 17 फरवरी से आयुष्मान पखवाड़ा की शुरुआत हो रही है। आगामी 3 मार्च तक चलनेवाले आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान जिले के सभी 101 पंचायतों में शिविर लगाकर कार्यपालक सहायक के द्वारा शेष बचे सभी लाभकों का गोल्डन ई. कार्ड बनाया जाएगा। मालूम हो कि इससे पहले आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित कर जिले के कुल 7,77,239 लाभुकों के निर्धारित लक्ष्य में से 1,44,061 लाभुकों का गोल्डन ई. कार्ड बनाया जा चुका है।
सभी 101 पंचायतों में शेष बचे सभी लाभुकों का गोल्डन ई. कार्ड बनाया जाएगा-
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना मुंगेर की जिला कार्यक्रम समन्वयक ज्योति कुमारी ने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कर जिले के सभी 101 पंचायतों में कार्यपालक सहायक के द्वारा शेष बचे सभी लाभुकों का गोल्डन ई. कार्ड बनाया जाएगा। प्रखंड स्तर पर गोल्डन कार्ड बनाने और वितरण की देखरेख प्रखंड स्तर पर कार्यरत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक, जीविका के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, प्रखंड विकास पदाधिकारी और स्थानीय जनप्रतिनिधि करेंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत स्तर पर लाभुकों को चिह्नित करने के लिए प्रखंड स्तर के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, आशा कार्यकर्ता, जीविका के अधिकारी और कर्मचारी को लाभुकों की सूची सौंप दी गई है। इस कार्य में आईसीडीएस की आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका से भी लाभुकों को चिह्नित करते हुए गोल्डन कार्ड बनवाने और वितरण करने में सहयोग की अपील की गई है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी सरकारी और दो सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में उपलब्ध है इलाज की कि सुविधा :
जिला कार्यक्रम समन्वयक ज्योति कुमारी ने बताया कि इस योजना के तहत वर्ष सन 2011 के आर्थिक- सामाजिक जनगणना के अनुसार अनुसूचित जाति- जाति परिवार, किसी परिवार के दिव्यांग सदस्य जिसका देखभाल करने वाला कोई नहीं हो, जिसके घरों की कि दीवारें कच्ची हो, जो भूमिहीन परिवार हो या फिर ऐसा परिवार जिसमें कोई वयस्क पुरुष सदस्य नहीं हो ऐसे सभी परिवार के लिए प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक की इलाज की कि सुविधा सभी सरकारी अस्पतालों और दो सूचीबद्ध निजी अस्पताल में उपलब्ध है। उन्होंने उंन्होने बताया कि जिले सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल अस्पताल और सदर अस्पताल के साथ ही मुंगेर के लोहा पट्टी स्थित जीवन अवतार हॉस्पिटल होस्पिटल और कौड़ा मैदान स्थित नवजात शिशु कल्याण केंद्र (सिटी क्लीनिक) में सर्जरी कि सुविधा उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री द्वारा भेजे गए पत्र से किया जाएगा लाभुक को चिह्नित चिन्हित :
उन्होंने उंन्होने बताया कि पंचायत स्तर पर प्रधानमंत्री द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से सम्बंधित भेजे गए पत्र तथा पुराने राशन कार्ड जिस पर 24 डिजिट का एक स्पेशल नंबर छपा हो के आधार पर लाभुक को चिह्नित किया जाएगा।

आयुष्मान भारत गोल्डन ई. कार्ड बनाने को ले लाभकों को किया जा रहा है जागरूक :
उन्होंने उंन्होने बताया कि आयुष्मान भारत गोल्डन ई.कार्ड बनाने को लेकर लाभुकों को जागरूक करने के लिए ई. रिक्शा जागरूकता रथ के माध्यम से माइकिंग की किया जा रही हा है। यह जागरूरुकता रथ जिले के सभी 101 पंचायतों में घूम-घूमकर माइकिंग के जरिये गोल्डन कार्ड बनाने को ले लोगों को जागरूक करेगी ताकि गोल्डन कार्ड बनाने के लक्ष्य को शत- प्रतिशत प्राप्त किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *