news

आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन सामग्री की कर सकेंगी ऑनलाइन डिमांड

एफपीएलएमआईएस पर डिमांड करने के बाद उन्हें की जाएगी आपूर्ति
जगदीशपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा का किया गया उन्मुखीकरण

भागलपुर, 7 जुलाई-

जिले में 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जाएगा। उससे पहले 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में बुधवार को जगदीशपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा कार्यकर्ताओं को क्षेत्र में जाकर योग्य दंपतियों को सर्वे करने के बारे में बताया गया। इसे लेकर सभी आशा कार्यकर्ताओं को सीएनए फॉरमेट उपलब्ध कराया गया, जिसे भरकर सभी आशा कार्यकर्ताओं को 10 जुलाई तक देना है। बैठक के दौरान बीएचएम अनुरिमा, बीसीएम संजय कुमार, अकाउंटेंट अरशद रयान और बीएम आशुतोष कुमार मौजूद थे।
आशा कार्यकर्ता परिवार नियोजन सामग्री को वितरित करने के लिए ऑनलाइन डिमांड कर सकती-
बुधवार को उन्मुखीकरण कार्य़क्रम के दौरान जो सबसे महत्वपूर्ण बात बताई कि वह यह कि आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में परिवार नियोजन सामग्री को वितरित करने के लिए ऑनलाइन डिमांड कर सकती हैं । इसके लिए आशा कार्यकर्ता को एफपीएलएमआईएस पोर्टल पर जाकर अपनी डिमांड बताना होगा। उन्हें वहां पर लिखना होगा कि क्षेत्र में इतने दिनों तक बांटने के लिए कितना कंडोम चाहिए और माला कितना चाहिए। यह डिमांड लिख देने के बाद प्राथमिक या फिर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टोर रूम से आशा कार्यकर्ताओं को आपूर्ति की जाएगी। इसके बाद वह इसका वितरण कर सकेंगी।
आशा को मिलेगा इनामः सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. आशुतोष कुमार ने कहा कि दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत क्षेत्र में योग्य दंपतियों का सर्वे किया जाना है। साथ ही परिवार नियोजन के लिए उनका प्री रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को इनाम भी दिया जाएगा। योग्य दंपति को ढूंढने पर 300 और परिवार नियोजन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 100 रुपये आशा कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा। सर्वे के दौरान आशा कार्यकर्ता क्षेत्र में परिवार नियोजन सामग्री, जैसे कि कंडोम, माला इत्यादि का वितरण भी करेंगी। जो लोग उनसे इसका डिमांड करेंगे, उन्हें आशा सामग्री देंगी। इसे लेकर ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। आशा कार्यकर्ताओं के लिए ऑनलाइन डिमांड पर आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।
परिवार नियोजन के बारे में किया जाएगा जागरूकः केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर आशुतोष ने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़ा के दौरान जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा परिवार नियोजन के अन्य उपाय जैसे कि कंडोम का इस्तेमाल या फिर अन्य सुरक्षित तरीके के बारे में बताया जाएगा। लोगों के मन से डर को दूर किया जाएगा। इसे दूर करने का काम किया जाता है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के दौरान सबसे महत्वपूर्ण दो बच्चों के बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए भी जागरूक किया जाता है। इससे बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता अधिक रहती है और वह भविष्य में होने वाली किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम होता है। साथ ही बुधवार और शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्रों में चलने वाले टीकाकरण के दौरान भी लोगों को इन चीजों की जानकारी दी जाएगी। एएनएम इस दौरान क्षेत्र के लोगों की काउंसिलिंग भी करेंगी। छोटा परिवार, सुखी परिवार के नुस्खे लोगों को बताएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *