राज्य

इंद्रधनुष अभियान : जिले में दूसरे राउंड के साप्ताहिक नियमित टीकाकरण की हुई शुरुआत

 

– हसनपुर,लखीसराय के आंगनबाड़ी केंद्र पर सीएस एवं डीआईओ ने अभियान की शुरुआत की 
– टीका से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं का प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा नियमित टीकाकरण 

लखीसराय, 04 अप्रैल-

जिले में सोमवार को साप्ताहिक इंद्रधनुष अभियान के दूसरा राउंड का आगाज हो गया। इस अभियान की शुरुआत सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने की। उन्होंने लखीसराय प्रखंड अंतर्गत हसनपुर गाँव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित शिविर का संयुक्त रूप से उदघाटन किया। इसके बाद जिले के सभी प्रखंडों में अभियान की शुरुआत हुई और टीका से छूटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं का प्राथमिकता के आधार पर नियमित टीकाकरण (आर आई) किया गया। इस मौके पर सिविल सर्जन ने अपने संबोधन में कहा कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नियमित टीकाकरण जरूरी है। इससे ना केवल गंभीर बीमारी से बचाव होगा, बल्कि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा भी मिलेगा। जिससे बच्चों का शारीरिक विकास भी बेहतर तरीके से होगा। इसलिए, मैं जिले के तमाम ऐसे लाभार्थियों से अपील करता हूँ कि जो नियमित टीकाकरण नहीं करा पाएं हैं, वह अपने नजदीकी शिविर स्थलों पर जाकर निश्चित रूप से टीकाकरण कराएं। इस मौके पर लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज,  यूनिसेफ एसएमसी नैय्यर उल आजम, बीएमसी कमरान अलवी आदि मौजूद थे। 

– टीका से छूटे गर्भवती और बच्चों का प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा नियमित टीकाकरण : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, सोमवार से जिले में इंद्रधनुष अभियान के तहत दूसरे राउंड के साप्ताहिक नियमित टीकाकरण का शुभारंभ हो गया। जिसके माध्यम से टीका से छूटे गर्भवती और बच्चों को जागरूक कर प्राथमिकता के आधार पर टीकाकृत किया जाएगा।  उन्होंने बताया, अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। ताकि छूटे सभी लाभार्थी टीकाकृत हो सकें और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। 

– गंभीर बीमारियों से बचाव करता है नियमित टीकाकरण : 
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया नियमित टीकाकरण का आयोजन जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर होता है। जिसके माध्यम से शून्य से पाँच वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के अलावा जेएई (जापानी बुखार) के टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। उक्त टीकाकरण अभियान का जिले भर में सोमवार से शुभारंभ हो गया। जहाँ जिले के सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है। 

– 02 मई से तीसरे राउंड के साप्ताहिक नियमित टीकाकरण शिविर का होगा शुभारंभ : 
इंद्रधनुष अभियान के तहत तीन राउंड में साप्ताहिक नियमित टीकाकरण का जिले भर में आयोजन होगा। पहला राउंड 07 मार्च से 13 मार्च तक हो चुका है और दूसरा आज यानी 04 अप्रैल से शुरू हो चुका है, जो 10 अप्रैल तक चलेगा। जबकि, तीसरे राउंड का 02 से 08 मई तक आयोजन होगा। प्रत्येक राउंड में पूरे सप्ताह नियमित टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। ताकि सामुदायिक स्तर पर अधिकाधिक लोग लाभांवित हो सकें और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *