स्वास्थ्य

कायाकल्प अवॉर्ड से सम्मानित होंगे जिलास्तर पर बेहतर काम करने वाले हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर 

– जिलास्तर पर सबसे बेहतर  काम करने वाले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को मिलेगी एक लाख रुपये की इनाम राशि 

– 50 से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर वाले जिला में सर्वश्रेष्ठ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के अलावा फर्स्ट रनरअप को 50 हजार और सेकेंड रनरअप को मिलेगी 35 हजार रुपये की इनाम राशि 

मुंगेर, 14 फरवरी-

कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत  जिला भर में बेहतर काम करने वाले हेल्थ सब सेंटर (एचएससी) स्तरीय तीन ऑपरेशनल हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) कायाकल्प अवॉर्ड से सम्मानित किए जाएंगे। जिला भर में सबसे बेहतर काम करने वाले ऑपरेशनल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को कायाकल्प अवार्ड के रूप में एक लाख रुपये की इनाम राशि मिलेगी। 

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक विकास कुमार ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्तर के सभी स्वास्थ्य संस्थानों का इंटरनल और एक्सटर्नल असेसमेन्ट का कार्य जिला स्तर से ही संपादित किया जाना है। इसके  साथ ही जिलास्तरीय अवार्ड कमेटी के द्वारा ही विजेता हेल्थ एंड वेलनेस संस्थानों के नामों की घोषणा के साथ पुरस्कार राशि का वितरण भी किया जाना है। 

उन्होंने बताया कि 50 से अधिक ओपरेशनल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर वाले जिलों में जिलास्तर पर बेहतर काम करने वाले हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर को कायाकल्प अवार्ड के रूप में एक लाख रुपये की इनाम राशि दी जाएगी। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को पचास हजार और तीसरे स्थान पर रहने वाले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को 35 हजार रुपये की इनाम राशि कायाकल्प अवार्ड के रूप मिलेगी । इसके साथ ही 26 से 50 हेल्थ एंड वेलनेस वाले जिलों में बेहतर काम करने वाले विजेता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को एक लाख रुपये  और दूसरे स्थान पर रहने वाले संस्थान को 50 हजार रुपये की इनाम राशि कायाकल्प अवार्ड के रूप में मिलेगी। इसी प्रकार से 10 से 25 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर वाले जिलों में सिर्फ विजेता हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को एक लाख रुपये की इनाम राशि कायाकल्प अवार्ड के तौर पर मिलेगी। वहीं वैसे जिला जहां 10 से कम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं और उन्होंने कायाकल्प असेसमेंट में 70 % से अधिक का स्कोर बनाया है तो उन्हें कायाकल्प अवार्ड के रूप में 25 हजार रुपये की इनाम राशि से सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *