देश

कोरोना का रंग और होगा फीका,लोगों ने लगवाया सुरक्षा का टीका

  • 18 वर्षीया छात्रा पिंकी कुमारी ने लिया टीका, खुशी का किया इजहार
  • गर्भवती महिला मोनी कुमारी ने भी ली वैक्सीन, बोली – हर गर्भवती महिला को वैक्सीन लेने की जरूरत

लखीसराय, 28 अक्टूबर।
गुरुवार को जिले में विशेष कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसकी सफलता को लेकर जिले में सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई। ताकि अधिकाधिक लोग टीकाकृत हो सके और अभियान सफल हो सके। सभी सेशन साइटों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की व्यवस्था कराई गई थी। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन के अभाव में वैक्सीनेशन कैम्प से लौटकर वापस नहीं आयें और हर हाल में अभियान का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। वहीं, लखीसराय प्रखंड अंतर्गत जानकीडीह बेलदरिया गाँव निवासी 18 वर्षीया छात्रा पिंकी कुमारी ने अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन की पहली डोज ली। जिसके बाद खुद की सुरक्षा की खुशी का इजहार करते हुए अन्य योग्य व्यक्तियों से भी वैक्सीन लेने की अपील की। वहीं, इसी प्रखंड के सीसमा निवासी 20 वर्षीया गर्भवती महिला मोनी कुमारी ने वैक्सीन की पहली डोज ली।

  • कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लेना जरूरी, इसलिए सभी लोगों को लेनी चाहिए वैक्सीन :
    वैक्सीन की पहला डोज लेने वाली 18 वर्षीया छात्रा पिंकी कुमारी ने बताया, कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लेना बेहद जरूरी है। इसलिए, मैं अन्य लोगों से भी अपील करती हूँ कि इस महामारी को जड़ से मिटाने के लिए पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन जरूर लें। बचाव के लिए यही सबसे बेहतर और कारगर उपाय है।
  • भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर विश्वास कर हर गर्भवती महिला को लेनी चाहिए वैक्सीन :
    गर्भवती महिला मोनी कुमारी ने वैक्सीन लेने के बाद कहा, मैं भी गर्भावस्था से गुजरने के कारण वैक्सीन लेने में डर रही थी। किन्तु, स्थानीय आशा दीदी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने मुझे बताया कि आप भी वैक्सीन ले सकती हैं। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है। जिसके बाद मैं स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों समेत भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर विश्वास करते हुए वैक्सीन की पहली डोज ली और पूरी तरह स्वस्थ हूँ। इसलिए, मैं अन्य गर्भवती महिलाओं से भी अपील करती हूँ कि भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर विश्वास कर इस महामारी के खिलाफ जरूर वैक्सीन लें।
  • सर्वे के आधार पर वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर दी गई वैक्सीन :
    सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, वैक्सीनेशन महाअभियान की सफलता को लेकर जिले में सभी प्रखंडों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित किया गया। सभी सेंटरों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन वाइल की व्यवस्था और पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती की गई थी। ताकि वैक्सीन लेने वालों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। वहीं, उन्होंने बताया, सर्वे के आधार पर अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी गई। सभी सेटरों पर वैक्सीन की दोनों डोज दी गई। इसको लेकर सभी सेंटरों में व्यापक तैयारी की गई थी। ताकि लोगों की भीड़ होने के बाबजूद भी वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। उन्होंने बताया, विशेष वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों को शिविर की जानकारी दी गई।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *