राज्य

कोरोना से ठीक होने के बाद भी रहें सावधान

-खान-पान का रखें ध्यान, दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को करें शामिल
-सामाजिक दूरी का करें पालन, घर से बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाएं  

बांका, 15 फरवरी-

कोरोना की तीसरी लहर के मामले कम होने लगे हैं। साथ ही बड़ी संख्या में कोरोना की चपेट में आए लोग ठीक भी हो गए हैं। ऐसे में उनकी दिनचर्या क्या हो, घर में कैसे रहना चाहिए, आहार कैसा हो और परेशानी होने पर क्या करना चाहिए, यह जान लेना भी जरूरी है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि कोरोना से ठीक होने वाले लोगों को भी कुछ दिन सावधान रहने की जरूरत है। निगेटिव हो जाने के बाद भी पूरी तरह से रिकवर होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए ऐसे लोगों को कुछ दिन आराम कर लेना चाहिए।
योगा या फिर करें व्यायामः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना से ठीन होने वाले लोगों को कुछ दिनों तक दूसरों से अलग रहना चाहिए। साथ ही इस दौरान आराम करना चाहिए। घर पर आराम करने के दौरान योगा या फिर व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ता है। शारीरिक गतिविधियां बढ़ने से मानसिक तौर पर भी मजबूती बढ़ती है। इस दौरान घर के किसी सदस्य से बात करते वक्त मास्क लगा लेना चाहिए। सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए दो गज की दूरी का ध्यान रखना चाहिए। 
पौष्टिक आहार का करें सेवनः डॉ. चौधरी कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति के लिए आहार सबसे महत्वपूर्ण चीज है। सही आहार मिलने से लोग स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों की चपेट में भी नहीं आते हैं। साथ ही बीमारियों से उबरने में भी उन्हें मदद मिलती है। इसलिए ताजा फल, हरी सब्जियां, दाल इत्यादि पौष्टक से भरपूर भोजन का सेवन  करना चाहिए। साथ ही जो लोग मांसाहारी हैं, वह मीट, मछली और अंडे का सेवन करें। ऐसा करने से वह जल्द पूरी तरह से रिकवर हो जाएंगे।
मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्यानः डॉ चौधरी कहते हैं कि कोरोना होने के दौरान और ठीक होने के बाद भी मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना जरूरी है। किसी भी बीमारी से उबरने के लिए सकारात्मक रहना जरूरी है। इसलिए हमेशा सकारात्मक रहें। नकारात्मक खबरों को पढ़ने से बचें। सोशल मीडिया पर आ रही नकारात्मक चीजों से बचने की कोशिश करें। आसपास माहौल को सकारात्मक बनाकर रखें। मन में हमेशा सकारात्मकता लाने के लिए प्रेरणादायी कहानियों को पढ़ने की कोशिश करें।  
दवाओं का रखें ध्यानः डॉ. चौधरी कहते हैं कि यदि आप किसी अन्य बीमारी से परेशान हैं तो उसका ध्यान रखें। शुगर, हाइपरटेंशन या फिर अन्य किसी दूसरी बीमारी के शिकार लोग खासतौर पर अपना ध्यान रखें। समय पर दवा लें। अगर दवा बदलने की जरूरत हो तो डॉक्टर की सलाह लें। इसके अलावा अपने पास ऑक्सीमीटर रखें। नियमित रूप से ऑक्सीजन लेवल की जांच करते रहें। यदि ऑक्सीजन का लेवल 94 से कम हो तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या फिर डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के मुताबिक अपना इलाज शुरू करें।
गाइडलाइन का करें पालनः बाराहाट प्रखंड की नारायणपुर पंचायत के मुखिया मो. असरार ने कहा कि कोरोना से ठीक होने वालों को तो सावधान रहना ही चाहिए। साथ ही दूसरे लोगों को भी इसे लेकर जागरूक करना चाहिए। इससे अन्य लोगों को भी कोरोना की चपेट में आने से बचने में मदद मिलेगी। इसी तरह अमरपुर प्रखंड की पवई पंचायत की मुखिया तौहीदा खातून का कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों को गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। मास्क पहनना चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *