राज्य

कोविड की संभावित चौथी लहर से सुरक्षा को ले तेज हुई जाँच और वैक्सीनेशन अभियान

– शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग
– वैक्सीन से वंचित लोगों को अभियान चलाकर किया जाएगा वैक्सीनेट, बचाव को वैक्सीनेशन जरूरी
लखीसराय, 19 अप्रैल-
कोविड  की तीसरी लहर के बाद चौथी लहर आने की संभावना जताई जा रही है। जिसके कारण हमें अभी से ही इस महामारी के खिलाफ सावधान होने की जरूरत है। ताकि हम चौथी लहर से भी खुद को सुरक्षित रख सकें और इस महामारी के प्रभाव से दूर रह सकें। इसके लिए बच्चों की उचित देखभाल के साथ खानपान का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसलिए, बच्चों की स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सजग रहें। किसी भी प्रकार की शारीरिक पीड़ा होने पर तुरंत चिकित्सकों से जाँच कराएं और समुचित इलाज कराएं। ताकि बच्चे शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत रह सकें। जब बच्चा स्वस्थ और मजबूत रहेगा तो वह निश्चित ही संक्रामक बीमारी से दूर रहेगा। वहीं, दूसरी ओर जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इस उद्देश्य से जिले में  वैक्सीनेशन और जाँच अभियान एकबार फिर तेज कर दिया गया है। ताकि सामुदायिक स्तर पर लोगों को इस  महामारी से सुरक्षित किया जा सके।
– वैक्सीन से वंचित लोग जल्द से जल्द कराएं वैक्सीनेशन और चौथे लहर की खतरे से रहे दूर :
एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, संभावित चौथे लहर से बचाव के लिए कोविड जाँच और वैक्सीनेशन अभियान तेज करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसका पालन करते हुए जिले में जाँच और वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है। ताकि वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। इसके लिए जिले के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी कैम्प लगाकर कोविड जाँच की जाएगी। इसके अलावा 18 से 59 आयु वर्ग के सभी ऐसे लाभार्थी, जो प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके हैं, उन्हें सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क प्रीकाॅशनरी डोज दी जाएगी। बताया कि राज्य सरकार ने 18 से 59 आयुवर्ग के लोगों को भी निःशुल्क बूस्टर डोज लगाने का फैसला लिया है। यह सुविधा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध है।
– बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को लेकर रहें सजग और बीमारियों से रखें दूर :
चौथे लहर से सुरक्षा के मद्देनजर खासकर बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को लेकर सजग रहें। क्योंकि, मजबूत रोग-प्रतिरोधक सभी प्रकार के संक्रामक बीमारी से दूर रखता है। बच्चे की खानपान समेत साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। ऐसे में खुद के साथ-साथ बच्चों की  सेहत का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। छोटे-छोटे बच्चों के  स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए कौन सा आहार हो, इसको लेकर सावधान रहने की जरूरत  है। संतुलित आहार से बच्चों की  रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। बच्चों को अगर विटामिन और मिनरल्स नहीं मिलते हैं तो उसके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है।
– वैक्सीन से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा वैक्सीनेट :
वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले भर में अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेट किया जाएगा। ताकि चौथे लहर से सुरक्षा के मद्देनजर सामुदायिक स्तर पर लोग सुरक्षित हो सके और अन्य लहरों की इस लहर को भी आसानी के साथ मात दी जा सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई।
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *