राज्य

कोविड मेगा ड्राइव: जिले सभी प्रखंडों में चलाया गया विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान

  • चयनित स्थानों में वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर छूटे व्यक्तियों को दी गई वैक्सीन
  • जरूरतमंदों के घरों तक मेडिकल टीम ने दी दस्तक, लगाया गया सुरक्षा का टीका

खगड़िया, 22 दिसंबर।
कोविड के नये वैरिएंट के खतरे को रोकने और सामुदायिक स्तर पर इस घातक महामारी से लोगों को सुरक्षित करने के लिए जिले में लगातार कोविड मेगा ड्राइव चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में विशेष कोविड वैक्सीनेशन आयोजित कर लोगों को सुरक्षा के टीके लगाए जा रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे। दरअसल, इस घातक महामारी से बचाव के लिए सबसे प्रभावी और बेहतर उपाय वैक्सीन ही है। मंगलवार को पुनः जिलेभर में कोविड मेगा ड्राइव चलाया गया। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर अबतक किसी भी कारणवश वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड किया गया। साथ ही सेकेंड डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरा करने वाले लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई। इधर, विशेष अभियान के सफल संचालन के लिए सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, खगड़िया सदर पीएचसी डाॅ राजीव रंजन ने विभिन्न सेशन साइटों का भ्रमण कर आवश्यक निर्देश देते दिखे।

  • कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन ही सबसे प्रभावी और कारगर उपाय :
    सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन ही सबसे प्रभावी और कारगर उपाय है । इसी के बदौलत इस घातक महामारी से सुरक्षा संभव है। यही नहीं, कोविड के नये वैरिएंट के खतरे से भी काफी हद तक बचाव के लिए भी वैक्सीन जरूरी है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि खुद एवं परिवार और समाज को इस महामारी से सुरक्षित करने के लिए सभी लोग निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। वहीं, उन्होंने बताया, सभी सेशन साइटों पर दोनों डोज की वैक्सीन दी गई। किन्तु, इसबार सेकेंड डोज की वैक्सीन लेने की निर्धारित समयावधि पूरी करने वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता के तौर पर सुरक्षा का टीका लगाया गया। विशेष अभियान के सफल संचालन के लिए सभी सेशन साइटों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। ताकि एक भी व्यक्ति को वैक्सीन के अभाव में लौटना नहीं पड़े। वहीं, उन्होंने बताया, जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति देने के लिए वैक्सीनेशन टीम को आवश्यक निर्देश दिए गए।
  • जरूरतमंदों के घरों तक पहुँची वैक्सीनेशन टीम :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत जिले के सभी प्रखंडों में चयनित जगहों पर तो विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित की ही गई। किन्तु, जो लोग शिविर स्थल तक आने में असमर्थ थे, उन्हें होम डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध कराई गई, यानी उनके घर पर जाकर स्वास्थ्य टीम द्वारा वैक्सीन दी गई। ताकि ऐसे लाभार्थी भी वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके तथा सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी के खतरे से सुरक्षित हों।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *