राज्य

कोविड वैक्सीनेशन • जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी शिविर आयोजित कर दी जा रही है वैक्सीन 

– चौथी लहर आए या नहीं, पर सुरक्षा के मद्देनजर जरूर कराएं वैक्सीनेशन
– सभी योग्य लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से दी जा रही है वैक्सीन
खगड़िया, 08 जून-
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है।  इसे सुनिश्चित करने को लेकर वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए लगातार जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें । जिसे सार्थक रूप देने के लिए प्रखंड से लेकर जिला स्तर के स्वास्थ्य संस्थानों में तो नियमित तौर पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल ही रहा है और शिविर आयोजित कर योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है। इसके अलावा जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिविर आयोजित कर लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। साथ ही लाभार्थियों के सुविधानुसार अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी आवश्यकतानुसार शिविर आयोजित कर टीकाकृत किया जा रहा है।
– चौथी लहर आए या नहीं, पर सुरक्षा के मद्देनजर जरूर कराएं वैक्सीनेशन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, कोविड वैक्सीनेशन के लाभार्थियों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके मद्देनजर जिले में लगातार वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर योग्य लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि चौथी लहर आए या नहीं, पर सुरक्षा के मद्देनजर सभी लोग जरूर वैक्सीनेशन कराएं और इस घातक महामारी के प्रभाव से दूर रहें। वहीं, उन्होंने बताया, सभी शिविर स्थलों पर सभी लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा रही है।
– कोविड वैक्सीनेशन से छूटे लाभार्थियों को चिह्नित  कर कराया जाएगा टीकाकृत :
कोविड वैक्सीनेशन से छूटे  एक-एक लाभार्थियों को घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत चिह्नित  किया जाएगा। साथ ही ऐसे लोगों वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा और नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकृत कराना भी सुनिश्चित किया जाएगा। इस कार्य की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ता समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को दी गई।
– वैक्सीनेशन के बाद भी सतर्कता  और सावधानी भी जरूरी :
कोविड जैसी  घातक महामारी से सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीन तो सबसे बेहतर और कारगर उपाय है ही। इसके अलावा इस महामारी के प्रभाव से दूर रहने के लिए सतर्कता और सावधानी भी बेहद जरूरी है। इसलिए, सभी लोग वैक्सीनेशन जरूर कराएं और बचाव के लिए कोविड गाइडलाइन का पालन भी जारी रखें। हम इसी की बदौलत तीन लहरों को मात देने में सफल हुए हैं। जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान जारी है।
– कोविड गाइडलाइन का पालन कई संक्रामक बीमारी से रहेंगे दूर :
कोविड गाइडलाइन का पालन, जैसे – मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, नियमित तौर पर हाथों की सफाई समेत जारी अन्य गाइडलाइन का पालन से लोग ना सिर्फ कोविड संक्रमण से सुरक्षित रहेंगे बल्कि, कई तरह की संक्रामक बीमारी के प्रभाव से भी दूर रहेंगे। इसलिए, सामुदायिक स्तर पर सभी लोगों को गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *