राज्य

कोविड वैक्सीन के प्रति बढ़ी रुचि सराहनीय, पर वैक्सीनेशन के दौरान प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी

  • जिले में वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में दिख रहा उत्साह, खुद वैक्सीनेशन के लिए पहुँच रहे शिविर स्थल
  • वैक्सीन के साथ-साथ प्रोटोकॉल का पालन जारी रखने को दी जा रही गाइडलाइन की जानकारी

खगड़िया, 27 अगस्त –

जिले में कोविड वैक्सीनेशन अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए जहाँ स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया, आईसीडीएस समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी व कर्मी कदम से कदम मिलाकर लगातार अग्रसर हैं वहीं, अब लोग भी आगे आने लगे हैं और वैक्सीन लेने के लिए खुद वैक्सीनेशन सेंटर पहुँचने लगें हैं, जो सामुदायिक स्तर पर बड़ा सकारात्मक बदलाव है। इतना ही नहीं लोगों का खुद के साथ-साथ समाज, राज्य और देश हित में बेहतर कदम इस बात का भी प्रमाण है कि लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा बदलाव हुआ है और अफवाहों को कड़ी मात मिली है तथा वैक्सीन के प्रति लोगों विश्वास भी बढ़ा है। किन्तु, इस सकारात्मक पहल और बदलाव के साथ-साथ प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी है। क्योंकि, इसी बदलाव और प्रोटोकॉल के पालन से ही इस महामारी को पूरी तरह मात देने यानी खत्म करने के अंतिम दौर में पहुँच चुके हैं और यह भी तय है कि हर हाल में इस महामारी को पूरी तरह खत्म करके ही रहेंगे।

  • कोविड वैक्सीन के प्रति बढ़ी रुचि सराहनीय, पर प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिस तरह जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वालों की काफी भीड़ देखी जा रही है। इससे यह तो साफ है कि लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा है और अफवाहों को करारी मात मिली है। लोगों की यह पहल काफी सराहनीय और खुद के साथ-साथ समाज, राज्य और देश हित में बेहतर कदम भी है। किन्तु, इसके अलावा वैक्सीनेशन के साथ और बाद प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी है। ताकि संक्रमण से संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं हो और वैक्सीनेशन के दौरान प्रोटोकॉल उल्लंघन की खबरें सामने नहीं आए। यही इस महामारी को जड़ से खात्मा करने के लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय है।
  • जिले में लगातार चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने एवं इस महामारी को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसके तहत जगह-जगह शिविर आयोजित कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। इस दौरान वैक्सीन की सेकेंड डोज की संख्या बढ़ाने को लेकर भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर आयोजित होने वाले वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी दी जा रही है। ताकि लोग सुविधाजनक तरीके से अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन ले सकें और संपूर्ण जिले वासी जल्द से जल्द वैक्सीन की पूरी डोज से वैक्सीनेटेड हो सकें तथा एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे ।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *