देश

कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराते हुए कक्षाओं का होगा संचालन

जिले के सरकारी और निजी स्कूलों में चल रहा है साफ- सफाई का काम

भागलपुर-

राज्य सरकार के निर्देश के बाद 4 जनवरी से सभी 9 से 12वीं कक्षा के स्कूल खुल रहे हैं. सरकार ने स्कूल खोलने के साथ कोविड-19 गाइडलाइन का पालन कराने का भी निर्देश दिया है. इसे लेकर जिले के स्कूलों में जोर-शोर से तैयारी चल रही है. अभी सभी स्कूलों में सफाई का काम चल रहा है. स्कूल परिसर से गंदगी को साफ किया जा रहा है तो वहीं शौचालय को भी स्वच्छ बनाया जा रहा है.

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि स्कूल खोलने को लेकर सारी तैयारी पूरी की जा रही है. सरकार के निर्देश के अनुसार सभी स्कूलों में कोरोना वायरस की गाइडलाइन का पालन करवाया जाएगा. बच्चों के स्वास्थ्य के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. इस काम में शिक्षकों को थोड़ी मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी, इसे लेकर उन्हें मानसिक तौर पर तैयार रहना पड़ेगा.

कल जिले के प्रधानाचार्य की होगी बैठक: स्कूलों में छात्र-छात्राओं से कोरोना की गाइडलाइन का किस तरह से पालन करवाया जाएगा, इसे लेकर 2 जनवरी को बैठक बुलाई गई है. बैठक में सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य को बुलाया गया है. सभी प्रधानाचार्य को सरकार के निर्देशों से अवगत कराया जाएगा. उन्हें समझाया जाएगा कि कोरोना के नियमों का किस तरह से पालन करवाना है.

50% छात्रों को है आने की अनुमति: शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार 1 दिन में एक स्कूल के 50% छात्रों को ही आने की अनुमति मिली है. इसे लेकर भी तैयारी की गई है. एक कक्षा के आधे छात्रों को 1 दिन बुलाई जाएगी. कक्षा के बचे हुए छात्र-छात्राओं को दूसरे दिन बुलाया जाएगा. अगर कक्षा में छात्रों की संख्या ज्यादा है और संख्या को आधा करने पर भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं हो सकेगा तो उस स्थिति में उस कक्षा को सप्ताह में 2 दिन ही कराई जाएगी.

निजी स्कूलों को भी कोरोना वायरस के नियमों का करना होगा पालन: जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि निजी स्कूलों से भी कोरोना वायरस की गाइडलाइन का पालन करवाया जाएगा. 2 जनवरी की बैठक में निजी स्कूलों के भी प्रधानाचार्य को बुलाया गया है. उन लोगों को भी सरकार के नियमों से अवगत कराया जाएगा. अगर इसमें विभाग की ओर से कोई मदद चाहिए होगी तो वह की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *