राज्य

ग्रामीण विकास ट्रस्ट ने जल जीवन मिशन के साथ मनाई गांधी जयंती 2021

जल जीवन मिशन के रूप में प्रधानमंत्री के प्रमुख कार्यक्रम के तहत दीर्घकालिक जल सुरक्षा के लिए दृष्टि की कल्पना करते हुए, ग्रामीण विकास ट्रस्ट ने इस वर्ष गांधी जयंती के शुभ अवसर पर ‘ग्राम स्वराज’ की अवधारणा के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। ग्रामीण विकास ट्रस्ट कृषक भारती सहकारी समितियों की एक परोपकारी शाखा होने के नाते कृषि उत्थान के लिए और बेहतर पेयजल पहुंच और कमजोर क्षेत्रों की जल सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर कम सेवा वाले समुदायों के साथ मिलकर काम करता है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के तहत कार्यान्वयन सहायता एजेंसी होने के नाते, ग्रामीण विकास ट्रस्ट ने 2 अक्टूबर के अवसर पर ग्राम सभाओं, ग्राम जल समितियों, ग्राम जल और स्वच्छता समितियों की बैठक, नुक्कड़ नाटकों और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर कार्यशालाओं के रूप में विभिन्न गतिविधियों को भी शामिल किया। संवाद सत्र के दौरान समुदाय के सदस्यों से अपने-अपने गांवों में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया गया। प्राथमिक विद्यालय के छात्रों द्वारा जागरूकता अभियान, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के साथ पारस्परिक बैठक, लक्षित स्थानों के पुरुष और महिला सदस्यों के साथ सामुदायिक बैठक जैसी भागीदारी गतिविधियों के माध्यम से, पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने और जल स्रोतों को अपशिष्ट और संदूषण से बचाने का अनुरोध किया गया था।

इस आयोजन में बागपत, राजापुर, भोजपुर, गौतम बौद्ध नगर, हापुड़, डिब्रूगढ़, शिवसागर और असम, जम्मू, राजस्थान, उत्तर प्रदेश राज्यों के 16 जिलों के 47 गांवों ने भाग लिया। प्रत्येक जिले के परियोजना समन्वयकों और टीम लीडरों ने सुनिश्चित किया कि सभी आयु वर्ग के लोगों को पानी बचाने के महत्व के प्रति संवेदनशील बनाया जाए। ग्रामीण जल आपूर्ति में उचित संचालन और रखरखाव सुनिश्चित करने के लिए महिला प्रतिभागियों को राष्ट्रीय जल जीवन कार्यान्वयन गतिविधियों का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

विभिन्न प्रतिष्ठित और प्रभावशाली व्यक्तित्व इन अभियानों का हिस्सा थे और स्थानीय चुनौतियों और स्थानीय समस्याओं के लिए महिलाओं के नेतृत्व में जल समुदाय की भागीदारी द्वारा उनके समाधान को संबोधित किया।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास ट्रस्ट के मुख्य संचालन अधिकारी श्री शिव शंकर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा, “महामारी को देखते हुए जल संरक्षण एक बड़ी चिंता है, हम सभी को अधिक से अधिक जल बचत लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करना चाहिए।” संभावित कार्यान्वयन दल के नेता के रूप में, ग्रामीण विकास ट्रस्ट के व्यवसाय विकास के प्रमुख श्री शैलेश कोटरू ने भी अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा, “हम जल सुरक्षा अभियान में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाकर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सामान्य दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं। , यह हमारे समाज को सर्वश्रेष्ठ देने की हमारी प्रतिज्ञा है।” अंत में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम प्रमुख के रूप में, सुश्री तृप्ति खन्ना ने कहा, “समाज में पानी की खपत के लिए मानसिकता में बदलाव की दिशा में काम करना आसान नहीं है, लेकिन जिस तरह से ग्रामीण की पूरी टीम गुणवत्ता कार्यक्रम के लिए विकास ट्रस्ट के कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन कार्यक्रम, गर्व और सीखने दोनों का विषय है। हम अंतिम मील तक वंचित समाजों को गुणवत्तापूर्ण हाथ पकड़ और क्षमता निर्माण समर्थन की ओर देखते हैं।” जमीनी समर्थन पर श्री जनार्दन चुटिया ने असम से कार्यक्रम को लागू किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *