news

चाय अधिक पीने से नहीं होता है कोरोना ठीक

अधिक चाय पीने से दूसरी बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

कोरोना को हराने के लिए गाइडलाइन का करें सख्ती से पालन

बांका, 14 मई

कोरोना की दूसरी लहर पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है तो दूसरी ओर इससे बचाव को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाएं भी फ़ैल रही है। कभी अल्कोहल तो कभी मसालों के अधिक सेवन से कोरोना को मात देने की बात सोशल मीडिया पर कही जाती है। इन सब बातों पर विराम लगने के बाद अब चाय अधिक पीने से कोरोना को मात देने की बात भी तेजी से फ़ैल रही है।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि वैज्ञानिक तौर पर इसके कोई साक्ष्य नहीं हैं। हां, कोरोना के मरीजों को गर्म पानी से दिन में तीन बार गार्गल करने से फायदा जरूर होता है। इसके अलावा पीने के लिए भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है। इस तरह की अफवाह में आकर अगर कोई अधिक चाय पीने लगे तो वह दूसरी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

योग करें और शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाएः डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना को हराने के लिए या उससे बचने के लिए घर में योग करें। शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा दें। अभी कोरोना काल में लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इसलिए घर में रहकर ही योगा करना जरूरी है। प्राणायाम से लेकर अनुलोम और विलोम करने से कई तरह के फायदे होते हैं। यह बात काफी समय से कही जा रही है। साथ ही शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसलिए घर पर योग या फिर कसरत करने की कोशिश करें।

सामाजिक दूरी का हर हाल में करें पालनः डॉ. चौधरी कहते हैं कि चाय अधिक पीने से कोरोना नहीं होने की अफवाह से बचने की जरूरत है और कोरोना से बचने के लिए जरूरी उपाय पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना। घर हो या बाहर, हर जगह सामाजिक दूरी का पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त हर हाल में मास्क लगाएं। घर में भी अगर आप किसी से बात कर रहे हैं तो मास्क लगाकर रहें। सबसे बेहतर है कि घर से बाहर निकले ही नहीं। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाएं।

खुद डॉक्टर नहीं बनेः डॉ. चौधरी कहते हैं कि एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोग खुद से भी डॉक्टर बन जाते हैं। कुछ लोगों में देखा जा रहा है कि अगर बीमार पड़ते हैं तो खुद या फिर मेडिकल स्टोर वालों से खरीदकर दवा खाने लगते हैं। अगर ठीक नहीं होते हैं और परेशानी बढ़ जाती है तो फिर वह डॉक्टर के पास जाते हैं। ऐसा नहीं करें। अगर कोई बीमारी हो जाए या फिर कोरोना के लक्षण दिखे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा लें। ऐसा करने से बीमारी बढ़ेगी नहीं और समय पर आप ठीक हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *