news

चौपाल लगाकर गांव के लोगों को टीका लेने के लिए किया जागरूक

स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ अधिकारी भी हुए शामिल
गांव के लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीका लेने को कहा

बांका, 28 मई-

जिले में कोरोना के खिलाफ अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। जांच और इलाज के साथ-साथ टीकाकरण ने भी गति पकड़ी है। टीकाकरण को लेकर पिछले दिनों जिले में मोबाइल टीम सक्रिय हुई है। इसके जरिये अधिक-से-अधिक लोग कोरोना का टीका ले सके, इसे लेकर गांवों में जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। शुक्रवार को बांका शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने तेलिया पंचायत के रैनिया और जोगडीहा गांव में चौपाल लगाई। चौपाल में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी के साथ बीडीओ अजय कुमार और सीओ सुजीत कुमार भी मौजूद थे।
चौपाल में गांव के जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया गया था। अधिकारियों ने गांव के लोगों को कोरोना के टीके के फायदे बताए और जल्द से जल्द नजदीकी केंद्र पर जाकर टीका लेने के लिए कहा। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से गांवों के लोग टीका लेने से इनकार कर रहे थे। हमलोगों ने जब पता किया तो बताया गया कि लोगों को मन में कुछ गलतफहमियां हैं। लोगों को टीके लगने के बाद दूसरी बीमारी होने का भ्रम है। जिसे दूर करने के लिए हमलोगों ने गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने का फैसला किया। इसी क्रम में हमलोगों ने कहीं चौपाल लगाई तो कहीं पर जाकर लोगों को जागरूक किया।

भिट्टी गांव के लोगों को किया प्रोत्साहितः स्वास्थ्य विभाग की टीम और अधिकारियों ने तेलिया पंचायत में चौपाल लगाने के बाद भिट्टी गांव में जाकर लोगों को टीका लेने के लिए प्रोत्साहित किया। बीडीओ अजय कुमार और सीओ सुजीत कुमार ने गांव के लोगों को समझाया कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए टीका लेना बहुत जरूरी है। इसलिए जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, वे लोग निजी केंद्रों पर जाकर टीका ले लें। वहीं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी। बाहर जाना कितना नुकसानदायक है, यह बताया। साथ में केयर इंडिया के डॉ. तौसीफ, डॉ. रोहित और अजय भी मौजूद थे।
अफवाहों पर नहीं दें ध्यानः डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना टीका को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और आपको कोरोना से बचाएगा। किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। मैंने टीका का दोनों डोज लिया है। किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ। मेरे ही तरह हजारों लोगों ने टीका लिया है। इसलिए सोशल साइट्स या अन्य स्रोतों से आ रही अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका लें और दूसरों को भी प्रेरित करें। इससे आपके साथ-साथ समाज के लोग भी सुरक्षित रहेंगे।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन करेः डॉ. चौधरी कहते हैं कि हमलोग जहां कहीं भी जाते हैं चौपाल में या फिर प्रोत्साहित करने के लिए, हर जगह लोगों को कोरोना का टीका लेने के लिए जागरूक करने के साथ-साथ गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी कहते हैं। लोगों को बाहर जाते वक्त मास्क लगाने के लिए कहते हैं और भीड़भाड़ से बचने की सलाह देते हैं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *