देश

जरूरतमंदों को आरबीएसके टीम की सहयोग से मिल रही है बेहतर स्वास्थ्य सुविधा

– आरबीएसके के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का हो रहा है समुचित इलाज
– कोविड के दौर में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में निभाई अग्रणी भूमिका
लखीसराय, 23 मई-
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) बच्चों को सुविधाजनक तरीके से समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक नई पहल है। जिसके माध्यम से जिले में पीएचसी से लेकर जिला स्तर पर तैनात आरबीएसके टीम के सहयोग से जरूरतमंद बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है। आरबीएसके में शामिल मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत जिले में हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का समुचित इलाज हो रहा और पीड़ित बच्चे स्वस्थ्य भी हो रहें हैं, जो आरबीएसके टीम की सकारात्मक पहल का परिणाम है। इसके लिए जिले में पीएचसी से लेकर जिला स्तर के अस्पतालों में तैनात आरबीएसके टीम क्षेत्र भ्रमण कर ऐसे बच्चों को ना सिर्फ चिह्नित कर रहे हैं। बल्कि, उसका निःशुल्क समुचित इलाज भी सुनिश्चित करवा रहे हैं। ताकि पीड़ित बच्चे को सुविधाजनक तरीके से सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ मिल सके और लोगों में सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं के प्रति विश्वास बढ़े तथा उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी मिल सके। वहीं, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी दी जा रही और लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। जिससे अधिकाधिक लोग सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का सुविधाजनक तरीके से लाभ ले सकें और अनावश्यक परेशानियाँ से दूर रहें।
– कोविड के दौर में भी आरबीएसके टीम का रहा है सराहनीय योगदान :
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया, कोविड के दौर में आरबीएसके टीम का सराहनीय योगदान रहा है। कोविड जैसे घातक महामारी के दौर में जहाँ लोग अपनों से भी परहेज कर रहे थे वहीं, आरबीएसके की टीम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने में अग्रसर थी। कोविड पीड़ित मरीजों की ट्रेसिंग, दवाई मुहैया कराने समेत कोविड से संबंधित अन्य कार्यों में भी आरबीएसके टीम की अहम योगदान रहा है। इसके अलावा वर्तमान दौर में भी लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके, इसके लिए आरबीएसके की टीम लगातार क्षेत्र भ्रमण कर जरूरतमंदों को चिह्नित कर समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में अग्रसर है।
– प्रखंड से लेकर जिला स्तर पर हमारी टीम कर रही है कार्य :
आरबीएसके के कंसल्टेंट डाॅ शिव शंकर कुमार ने बताया, समाज के अंतिम व्यक्ति को भी सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए हमारी टीम इलाके का भ्रमण कर जरूरतमंदों को चिह्नित कर उन्हें सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित करती है। यही नहीं, जरूरतमंदों को सरकारी स्वास्थ्य आने से लेकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने तक हमारी टीम जरूरी सहयोग भी करती है। ताकि लोगों को सरकारी स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोगों को सुविधाजनक तरीके से सरकारी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। वहीं, उन्होंने बताया, जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में हमारी टीम तैनात है। जिसमें दो चिकित्सक, एक एएनएम और फर्मासिस्ट शामिल हैं। वहीं, उन्होंने कहा, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि जिनका भी बच्चा हृदय रोग से पीड़ित हैं, वह अपने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र आकर हमारी टीम को सूचना दें। उनके बच्चे का पूरी तरह निःशुल्क समुचित इलाज करवाया जाएगा।
– जानें क्या है आरबीएसके का उद्देश्य :
आरबीएसके का उद्देश्य जन्म से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों में विशिष्ट रोग सहित 4डी अर्थात चार प्रकार की परेशानियों के लिए शीघ्र पहचान और प्रारंभिक हस्तक्षेप करना है। जिसमें जन्म दोष, बीमारी, कमी और विकलांगता सहित विकास में रुकावट की जाँच शामिल है। ऐसे पीड़ित को चिह्नित कर उसे समुचित स्वास्थ्य सुविधाओं उपलब्ध कराई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *