राज्य

जिले में आज शुरू होगा सात दिवसीय घर-घर कालाजार मरीज खोज अभियान

  • घर-घर जाकर आशा कार्यकर्ता कालाजार पीड़ित मरीजों की करेंगी पहचान
  • अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी ने पत्र जारी कर दिए निर्देश

खगड़िया, 21 दिसंबर

पूरे प्रदेश में कालाजार उन्मूलन को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है । इसे सुनिश्चित करने को लेकर हर जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं। जिसे सार्थक रूप देने के लिए गुरुवार से जिले में घर-घर कालाजार मरीज खोज अभियान चलेगा। जिसके माध्यम से संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता अपने-अपने पोषक क्षेत्र में कालाजार मरीजों की खोज करेंगी और उन्हें सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में समुचित इलाज के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी से अवगत कराते हुए ससमय इलाज शुरू कराने के लिए प्रेरित करेंगी। इसको लेकर अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम डाॅ अंजनी कुमार ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

  • घर-घर जाकर की जाएगी मरीजों की खोज :
    जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डाॅ विजय कुमार ने बताया, बुधवार से जिले भर में घर-घर कालाजार मरीज खोज अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता मरीजों की पहचान कर उन्हें इलाज कराने के लिए प्रेरित करेंगी। ताकि संबंधित मरीजों का समय पर इलाज शुरू हो सके और बीमारी को आसानी से मात दी जा सके। वहीं, उन्होंने बताया, इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं।
  • आशा कार्यकर्ताओं को दिया जा चुका है प्रशिक्षण :
    डीभीबीडीसी बबलू सहनी ने बताया, घर-घर कालाजार मरीज खोज अभियान से संबंधित जिले के कई प्रखंडों की आशा कार्यकर्ताओं को हाल ही में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। शेष बचे आशा कार्यकर्ताओं को भी जल्द प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, निर्धारित समय पर अभियान को शुरू कराने को लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। यह अभियान 15 दिनों तक चलेगा।
  • सभी पीएचसी में नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध :
    कालाजार मरीजों के इलाज की सुविधा जिले के सभी पीएचसी में नि:शुल्क उपलब्ध है। मरीजों को सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने पर श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में सरकार द्वारा 7100 रुपये की राशि दी जाती है। पीकेडीएल मरीजों को पूर्ण उपचार के बाद सरकार द्वारा 4000 रुपये श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में दिये जाने के प्रावधान की जानकारी उन्हें दी जायेगी।
  • 15 दिनों से अधिक समय तक बुखार का होना कालाजार के लक्षण:
    15 दिनों से अधिक समय तक बुखार का होना कालाजार के लक्षण हो सकते हैं। भूख की कमी, पेट का आकार बड़ा होना, शरीर का काला पड़ना कालाजार के लक्षण हो सकते हैं। वैसे व्यक्ति जिन्हें बुखार नहीं हो लेकिन उनके शरीर की त्वचा पर सफेद दाग व गांठ बनना पीकेडीएल के लक्षण हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *