news

जेएलएनएमसीएच में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

ऑक्सीजन प्लांट को बीएमजीएफ व पाथ मिलकर लगाएंगे, दो माह में होगा तैयार
मायागंज में प्लांट के लिए जमीन हुई चिह्नित, डॉ. महेश बने इसके नोडल प्रभारी
भागलपुर, 21 मई
जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) में ऑक्सीजन (पीएसएस यानी प्रेशर स्विंग एडसॉपर्शन) प्लांट लगाया जायेगा। इस प्लांट के लगने के बाद अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो जायेगा। इस ऑक्सीजन प्लांट को लगाने के लिए न केवल मायागंज अस्पताल में जमीन को चिह्नित कर लिया गया है, बल्कि प्लांट को लगाने के लिए स्थानीय स्तर पर नोडल प्रभारी का भी चयन कर लिया गया है।

जेएलएनएमसीएच के अलावा सूबे के 4 और स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाया जायेगा। इसमें डीएमसीएच लहरिया सराय दरभंगा, एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर परिसर व सदर अस्पताल समस्तीपुर और पूर्णिया जिले शामिल हैं। हरेक प्लांट की क्षमता 1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) होगी। इससे हरेक प्लांट में हर रोज औसतन 400 बड़े सिलेंडर में करीब 2800 क्यूरी मीटर ऑक्सीजन की रिफलिंग की जा सकेगी। जेएलएनएमसीएच में आज की तारीख में हर रोज 500 से अधिक बड़े सिलेंडर यानी 3500 से 3600 क्यूरी मीटर ऑक्सीजन की खपत हो रही है। जबकि सामान्य दिनों में 120 से 160 क्यूरी मीटर ऑक्सीजन की खपत होती थी।

बीएमजीएफ-पाथ मिलकर लगाएंगे प्लांट
बिहार के प्रधान सचिव स्वास्थ्य प्रत्यय अमृत द्वारा जेएलएनएमसीएच के प्राचार्य व मायागंज अस्पताल के अधीक्षक को भेजे गये पत्र में बताया गया है कि इस ऑक्सीजन प्लांट को बीएमजीएफ (बिल एन्ड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन) व पीएटीएच यानी पाथ संगठन मिलकर लगाएंगे। पाथ जहां प्लांट लगाने को लेकर पहले जरूरी सिविल कार्य व इलेक्ट्रिक इंस्टॉलेशन आदि का काम करेगा तो बीएमजीएफ पीएसएस प्लांट को लगाएगा। इसे लेकर बीएमजीफ ने फाउंडेशन के बिहार-यूपी के उपनिदेशक डॉ. देवेंद्र खंडैत व डॉ. हेमंत शाह व पाथ ने प्रोग्राम आफिसर पाथ डॉ. सिद्धार्थ दत्त को निगरानी व काम को पूरा करने का जिम्मा सौंपा है। जबकि जेएलएनएमसीएच में लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट का नोडल प्रभारी का चयन कर लिया गया है। पाथ व बीएमजीएफ के जिम्मेदार अब डॉ. महेश कुमार से संपर्क कर यहां पर ऑक्सीजन प्लांट लगाएंगे।

दो माह में तैयार होगा प्लांट: प्राचार्य
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा ने कहा कि यह ऑक्सीजन प्लांट दो माह में तैयार होगा। प्लांट के इंस्टालेशन आदि के क्वॉडिर्नेट के लिए नोडल प्रभारी का चयन कर लिया गया है। नामित चिकित्सक व प्लांट लगाने के स्थान का चयन करने संबंधी सूचना शनिवार को प्रधान सचिव स्वास्थ्य बिहार को भेज दिया जायेगा। वहीं अधीक्षक डॉ. असीम कुमार दास ने कहा कि जेएलएनएमसीएच परिसर में संचालित जीएनएम स्कूल के बगल में ही आठ बाई आठ मीटर (64 वर्ग मीटर) जमीन का चयन कर लिया गया है। साथ ही बीएमजीएफ व पाथ के पदाधिकारियों से क्वॉडिर्नेट करने के लिए प्लांट के नोडल प्रभारी के रूप में डॉ. महेश कुमार का चयन कर लिया गया है। इसकी सूचना प्रधान सचिव व प्राचार्य को शनिवार को भेज दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *