राज्य

टीका लेने से डर खत्म हो गया, अब परिवार के सदस्यों को भी दिलवाउंगा

-जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता अभियान ला रहा रंग
-कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जोर-शर से चल रहा
बांका, 25 अगस्त-
कोरोना टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। जिले के सभी लोगों को जल्द से जल्द टीका पड़ जाए, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी ताकत के साथ लगा हुआ है। इसमें प्रशासनिक अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग मिल रहा है। लोगों को टीका लेने के लिए जागरूकता अभियान भी जोर-शोर से चल रहा है। सबसे रोचक बात यह है कि अब वैसे लोग भी टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं जिन्हें डर लग रहा था। टीका ले लेने के बाद उनका डर खत्म हो गया है और अब वह परिवार के अन्य सदस्यों को भी टीका दिलवाने की बात कह रहे हैं।
टीका लेने के बाद डर खत्म हो गया
बुधवार को गांधी चौक पर टीका लेने वाले तेतरिया पंचायत के बबलू मरांडी कहते हैं कि पहले डर लग रहा था। कोरोना टीका के बारे में लोग तमाम तरह की बातें करते थे, इसलिए पहले मैंने टीका लिया। टीका लेने के बाद मुझे कुछ नहीं हुआ। अब मैं घर के अन्य सदस्यों को भी जल्द ही टीका दिलवाऊंगा। साथ ही समय पर आकर दूसरा डोज भी ले लूंगा। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत ही जरूरी है। इसी तरह मकडूमा पंचायत के मनोज हांसदा कहते हैं कि टीका लेने के बाद डर खत्म हो गया। कुछ भी नहीं हुआ। लोगों ने वैसे से ही अफवाह फैला दी थी। समय पर आकर मैं दूसरा डोज तो ले ही लूंगा। घर के अन्य सदस्यों का भी जल्द ही टीकाकरण करवाउंगा। कोरोना से बचने के लिए टीका लेना कितना जरूरी है, इसे मैं अब समझ गया हूं।
850 लोगों को पड़े टीकेः
उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत बुधवार को 850 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी को कोई समस्या नहीं आने पर घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने के लिए कहा गया। सभी को यह समझाया गया कि टीका का दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद ही सभी लोग कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
310 लोगों की हुई जांचः
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 209 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। इसके अलावा 101 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सावधानी के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ धोने के लिए आवश्यक तौर पर कहा गया। कोरोना से बचने के लिए अभी इतना करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *