राज्य

तीन दिवसीय स्वास्थ्य कार्यक्रम : टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य शिविर के साथ जिले में कार्यक्रमों का हुआ आगाज 

– ई-संजीवनी पोर्टल के माध्यम से मरीजों को उपलब्ध कराई गई टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा
– जिले के  सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर शिविर का आयोजन
लखीसराय, 16 अप्रैल-
शनिवार से जिले मे तीन दिवसीय स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रमों का आगाज हो गया। जिसका शुभारंभ टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन कर किया गया। उक्त शिविर का आयोजन जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों के साथ-साथ सभी वीएचएसएनडी साइटों पर भी किया गया। जहाँ ई-संजीवनी पोर्टल की मदद से वीडियो काॅल के जरिए मरीजों की ऑनलाइन चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिसमें मरीजों की स्वास्थ्य जाँच हुई और  आवश्यक चिकित्सा परामर्श दी गई। साथ ही जरूरतमंद मरीजों को दवाई भी उपलब्ध कराई गई। वहीं, इस शिविर के सफल संचालन के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई और पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी। ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी मरीजों को सुविधाजनक तरीके से इस सुविधा का लाभ प्राप्त हो सके।
– जिले में आज होगा योग और वेलनेस सत्र का आयोजन :
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, तीन दिवसीय स्वास्थ्य  संबंधित कार्यक्रमों का शनिवार से जिले में टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य शिविर के साथ शुभारंभ हो गया। जिसके तहत जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों के सभी वीएचएसएनडी साइटों पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा शिविर का आयोजन किया गया। जबकि, रविवार को जिले के सभी प्रखंडों में योग और वेलनेस सत्र का आयोजन होगा । 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी एक दिन सभी प्रखंडों में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। उक्त सभी कार्यक्रमों के दौरान सामुदायिक स्तर पर लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी और स्वस्थ शरीर व समाज निर्माण के लिए जागरूक करते हुए आवश्यक जानकारी दी जाएगी।
– कार्यक्रम की सफलता को लेकर की गई व्यापक व्यवस्था :
डीपीसी सुनील कुमार ने बताया, 16 से 22 अप्रैल तक जिले में स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन की सफलता को लेकर व्यापक व्यवस्था की गई है। ताकि शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और एक भी मरीज को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो।
– सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर मरीजों को सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराई टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा :
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों एवं वीएचएसएनडी साइटों पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। सभी मरीजों को सुविधाजनक तरीके से टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई गई। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी भी दी गई। इसके अलावा शिविर स्थल पर आने वाले सभी जरूरतमंद मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें, इसके लिए व्यापक पैमाने पर जरूरी व्यवस्था और पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *