राज्य

नवगछिया में 711 लोगों की हुई जांच

मेला में जांच-इलाज को कई स्टॉल लगे थे
-भागलपुर में स्वास्थ्य मेcला का हुआ समापन
भागलपुर, 22 अप्रैल।
आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर जिले में चल रहे स्वास्थ्य मेला का शुक्रवार को समापन हो गया। इसके तहत सभी प्रखंडों में एक दिन स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। शुक्रवार को आखिरी दिन नवगछिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में स्वास्थ्य मेला लगाया गया। मेला का उद्घाटन स्थानीय विधायक गोपाल मंडल ने किया। मौके पर पीएचसी प्रभारी डॉ. वरुण कुमार, सुमित कुमार समेत कई लोग मौजूद थे।
मेला में 711 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। सभी लोगों की जांच की गई। जांच के बाद लोगों को आवश्यकतानुसार दवा दी गई। साथ ही लोगों को सलाह भी दी गई। कई लोगों की जांच के तत्काल बाद इलाज किया गया तो कुछ लोगों की जांच के लिए सैंपल लिए गए। सैंपल की रिपोर्ट एक-दो दिनों में आ जाने के बाद ऐसे लोगों का जरूरत पड़ने पर इलाज किया जाएगा और उचित स्वास्थ्य सलाह दी जाएगी। मेला के दौरान लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था। एक-एक काउंटर पर काफी संख्या में लोग अपनी जांच और इलाज करवाने के लिए कतारबद्ध तरीके से खड़े रहे।
कई तरह के स्टॉल लगाए गए थेः पीएसची प्रभारी डॉ. वरुण कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य मेला को लेकर काफी पहले से प्रचार-प्रसार किया जा रहा था, इसलिए काफी संख्या में लोग जांच कराने के लिए पहुंचे। मेला के दौरान कई स्टॉल लगाए गए थे, जहां बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी स्वास्थ्य जांच करवाई। बीपी, शुगर की जांच की रिपोर्ट तत्काल दी गई और दवा भी दी गई। वहीं टीबी जैसी बीमारी की जांच के लिए सैंपल लिया गया, जिसकी रिपोर्ट आ जाने के बाद लोगों का जरूरत पड़ने पर इलाज किया जाएगा। साथ ही आवश्यक परामर्श भी दी जाएगी।
मलेरिया से लेकर कोरोना जांच तक की थी व्यवस्थाः प्रभारी ने बताया कि मेला के दौरान हर तरह की जांच की व्यवस्था थी। मलेरिया, टीबी से लेकर कोरोना जांच तक की व्यवस्था मेले के दौरान थी। इसके अलावा बीपी, शुगर और ब्लड जांच की भी व्यवस्था थी, जिसकी रिपोर्ट तत्काल आ रही थी। इस दौरान लोगों को अभी के मौसम में एहतियात बरतने की सलाह दी गई। साथ ही गर्मी और लू से बचने के लिए धूप में नहीं निकलने के लिए कहा गया। साथ ही साथ में ओआरएस घोल रखने की सलाह भी लोगों को दी गई। साथ ही लोगों को कोरोना से बचने के लिए गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *