news

नागालैंड में, सरकार बनाने के औपचारिक दावों की कमी के बावजूद, bJ-एनडीपीपी सत्ता में बनी हुई है।

60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटों के साथ भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया है। हालांकि एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने नतीजे आने के दो दिन के बाद नगालैंड में सरकार बनाने का दावा पेश अभी तक नहीं किया है।

कोहिमा, एजेंसी। नगालैंड में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा-एनडीपीपी ने सत्ता बरकरार रखी है। 60 सदस्यीय विधानसभा में 37 सीटों के साथ भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया है। हालांकि, एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने नतीजे आने के दो दिन के बाद नगालैंड में सरकार बनाने का दावा पेश अभी तक नहीं किया है।

विधायक और दिवंगत सीएम निफियू से मुलाकात करेंगे.

एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन के सूत्रों ने कहा कि उनके विधायक सरकार बनाने का दावा पेश करने से पहले सर्वसम्मति से निवर्तमान मुख्यमंत्री निफियू रियो के साथ एक संयुक्त बैठक करेंगे। वर्तमान सरकार का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है।

गठबंधन दल के विधायक एक साथ रह रहे हैं

बता दें कि रियो ने सरकार गठन पर अपने विचार रखने के लिए पार्टी मुख्यालय में एनडीपीपी के नए विधायकों के साथ बैठक की। एनडीपीपी सूत्रों ने कहा कि नवनिर्वाचित ज्यादातर विधायक सरकार बनने तक साथ रह रहे हैं। भाजपा सूत्रों ने कहा कि पार्टी विधायकों की रविवार तक समन्वय बैठक होगी, जिसके बाद एनडीपीपी विधायकों के साथ संयुक्त बैठक होगी।

नागालैंड में बीजेपी-एनडीपीपी सत्ता में बरकरार

बता दें कि 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा के लिए 27 फरवरी 2023 को चुनाव हुआ था, जबकि नतीजे 2 मार्च-2023 (गुरुवार) को घोषित किए गए। एनडीपीपी और उसकी सहयोगी भाजपा ने 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में एक साथ 37 सीटें जीतकर नगालैंड में लगातार दूसरी बार सत्ता बरकरार रखी है। एनडीपीपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की और भाजपा ने 12 सीटें हासिल की हैं।

इन दलों ने जीत सीटें

बता दें कि एनडीपीपी ने साल 2018 में 18 सीटें जीती थीं, इस बार ये संख्या 25 तक पहुंची है, जबकि भाजपा ने पिछली बार के आंकड़े को बनाए रखा है। इसके अलावा NCP ने सात, एनपीएफ ने पांच, इसके अलावा नगा पीपुल्स फ्रंट, लोजपा (रामविलास) और आरपीआई (अठावले) ने दो-दो सीटें जीती हैं। इसके साथ ही जद(यू) ने एक सीट जीती, जबकि चार निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *