देश

*पद्मश्री योगी एरन ने किया  ‘बस्तापैक लाइब्रेरी’ का उद्घाटन*

*चलत मुसाफ़िर और बस्तापैक एडवेंचर ने साथ मिलकर  ‘बस्तापैक लाइब्रेरी’ (उत्तराखंड की पहली स्ट्रीट लाइब्रेरी) की स्थापना की*
*ऋषिकेश।* बसंत पंचमी के के अवसर पर चलत मुसाफ़िर और बस्तापैक एडवेंचर ने साथ मिलकर  ‘बस्तापैक लाइब्रेरी’ (उत्तराखंड की पहली स्ट्रीट लाइब्रेरी) की स्थापना की, जिसका उद्घाटन उत्तराखंड  के रत्न पद्मश्री योगी एरन ने किया। यह लाइब्रेरी तपोवन के सार्वजनिक घाट में लगाई गई है। इस मौके पर योगी एरन ने टीम की प्रसंशा करते हुए कहा, “हमें ऐसे ही युवाओं की ज़रूरत है जो सोसाइटी के बारे में सोचे। चलत मुसाफ़िर की फाउंडर मोनिका मरांडी और प्रज्ञा श्रीवास्तव,  बस्ता पैक के फाउंडर गिरिजांश गोपालन और प्रदीप भट्ट की ये मुहिम कई युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी। ” घाट पर आए पर्यटकों ने लाइब्रेरी को देखते हुए टीम से ये राय साझा की, “स्ट्रीट लाइब्रेरी एक बेहतरीन मुहिम है और ऐसी मुहिमों को लगातार होना चाहिए। ऐसी मुहिम से लोगों को पढ़ने की इच्छा जागेगी जो पैसों के अभाव में पढ़ नहीं पाते हैं।”
बस्तापैक एडवेंचर के संस्थापक गिरिजांश के मुताबिक, “ये तो बस शुरुआत है, हम उत्तराखंड के रिमोट एरिया तक किताबें पहुंचाना चाह रहे हैं। गांवों-गलियों तक अलग-अलग किस्म की किताबें पहुंचे, ये हमारा उद्देश्य है।”
चलत मुसाफ़िर की संस्थापक मोनिका मरांडी के मुताबिक, “ज्ञान बांटने से बढ़ता है, आप शहरों से अपनी किताबें हमारे पास भेजिए, हम उसे उन बच्चों और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाएंगे जो सिर्फ विकल्पों के अभाव में किताबों से वंचित रह जाते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *