देश

पूजा पंडालों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित, लोगों को दी जा रही है वैक्सीन

  • 09 टू 09 पाँच दिवसीय वैक्सीनेशन शिविर का पंडालों में संचालन, मेडिकल टीम की तैनाती
  • वैक्सीनेशन के साथ कोविड जाँच, वैक्सीन एवं बचाव को लेकर किया जा रहा जागरूक

खगड़िया-

दुर्गा पूजा के अवसर पर जिले के विभिन्न प्रखंडों के पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं को कोविड-19 से बचाव के लिए बैनर-पोस्टर के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है। साथ ही अबतक किसी भी कारण जो व्यक्ति वैक्सीन नहीं ले पाएं, उन्हें पूजा पंडाल परिसर में आयोजित विशेष वैक्सीनेशन शिविर में वैक्सीन दी जा रही है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और इस महामारी को पूरी तरह जड़ से खत्म किया जा सके। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह के निर्देश के आलोक में सिविल सर्जन डाॅ अजय कुमार सिंह के निर्देशानुसार सोमवार से ही जिले के सभी पूजा पंडालों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर की शुरुआत कर दी गई है। वहीं, खगड़िया सदर पीएचसी अंतर्गत बड़ी दुर्गा मंदिर सन्हौली के पूजा पंडाल में स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में 09 टू 09 वैक्सीनेशन शिविर का संचालन हो रहा है।

  • जिले के सभी प्रखंडों के पूजा पंडालों एवं रेलवे स्टेशन परिसर में शिविर का हो रहा है संचालन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर दुर्गा पूजा के अवसर पूजा पंडालों में विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेटेड करने एवं कोविड-19 जाँच करने का निर्देश प्राप्त हुआ था। जिसके आलोक में सोमवार से जिले के सभी प्रखंडों के पूजा पंडालों एवं रेलवे स्टेशन परिसर में विशेष वैक्सीनेशन शिविर शुरू कर दिया है। जिसके माध्यम से लोगों को वैक्सीन दी जा रही एवं जाँच भी जा रही है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो।
  • शिविर के सफल संचालन के लिए शिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की गई है तैनाती :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, दुर्गा पूजा के अवसर पर संचालित विशेष वैक्सीनेशन शिविर के सफल संचालन के लिए जिले के सभी शिविर स्थलों पर शिफ्ट वाइज मेडिकल टीम की तैनाती की गई है। जिसमें चिकित्सक के साथ एएनएम, डेटा ऑपरेटर, जाँच कर्मियों की तैनाती की गई है। ताकि अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहें।
  • 15 अक्टूबर तक चलेगा 05 दिवसीय विशेष वैक्सीनेशन शिविर :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, पूजा पंडालों में संचालित 09 टू 09 वैक्सीनेशन व जाँच शिविर 15 अक्टूबर चलेगा। इस दौरान पूजा पंडालों में आने वाले लोगों की कोविड-19 जाँच एवं वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। ताकि शत-प्रतिशत लोगों के वैक्सीनेशन सुनिश्चित के साथ-साथ संक्रमण का भी खतरा उत्पन्न नहीं हो।
  • कोविड-19 से बचाव के लिए किया जा रहा है जागरूक :
    खगड़िया सदर पीएचसी में तैनात केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी ने बताया, दुर्गा पूजा के अवसर पर पूजा पंडालों में आयोजित वैक्सीनेशन एवं जाँच शिविर के माध्यम से आने वाले लोगों को बैनर-पोस्टर के माध्यम से जहाँ इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं, वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। ताकि सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक हो सकें और हर हाल में इस महामारी को पूरी तरह जड़ से खत्म किया जा सके।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें और प्रोटोकॉल का पालन करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *