राज्य

बांका में 600 से अधिक मरीजों ने टेलीमेडिसीन सेवा का उठाया लाभ

 
-350 केंद्रों पर टेलीमेडिसीन सेवा के जरिये मरीजों का हुआ इलाज
-ग्रामीण क्षेत्र के काफी संख्या में मरीजों ने उठाया इसका लाभ
बांका, 23 फरवरी –
जिले में ई-संजीवनी ओपीडी के तहत टेलीमेडिसीन सेवा सफलतापूर्वक  चल रही है। बुधवार को 600 से अधिक लोगों ने इस सेवा का लाभ उठाया। लोगों का न केवल इलाज हुआ, बल्कि उन्हें दवा भी उपलब्ध करा दी गई। घर के पास इलाज होने से मरीजों में खासा उत्साह देखा गया। उन्हें इलाज के लिए दूर तक नहीं जाना पड़ा, साथ ही उन्हें तत्काल ही दवा उपलब्ध करा दी गई। एसीएमओ डॉ. अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ काफी संख्या में मरीज उठा रहे हैं। बांका शहर समेत जिले के सभी प्रखंड में टेलीमेडिसीन टीम का गठन किया गया है। पूरे जिले में 350 जगहों पर टीमें अपनी-अपनी तैनाती वाले अस्पताल में मौजूद रहीं। डॉक्टर ऑनलाइन तरीके से मरीजों से रूबरू हुए। मरीज की डॉक्टर से बात कराने से लेकर जांच रिपोर्ट तक दिखाने का काम एएनएम ने किया। मरीज की जांच रिपोर्ट व उसके द्वारा बताई गई परेशानी व लक्षण के आधार पर डॉक्टर ने मरीज का इलाज किया। 
ग्रीन चैनल के जरिये मरीजों तक पहुंची दवाः टेलीमेडिसीन सेवा के तहत मरीजों के लिए 37 प्रकार की दवा उपलब्ध कराई गई है। डॉक्टर के दवा लिखे जाने के बाद ग्रीन चैनल के जरिये मरीजों तक निःशुल्क दवा पहुंचाई गई। आगे एचआईवी, हेपेटाइटिस व सिफलिस व गर्भवती की जांच से लेकर कोरोना का टीका भी ग्रीन चैनल के जरिये दिया जाएगा। ई-संजीवनी के जरिये सभी ओपीडी दिवस के दिन पूर्व में मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा टेलीमेडिसीन सेवा दी जाएगी। इसे लेकर एएनएम व चिकित्सकों को ट्रेनिंग दे दी गई है। दवा पहुंचाने का काम कूरियर ने किया। इसे लेकर कूरियर को प्रतिदिन 100 के हिसाब से भुगतान भी किया जाएगा।
बुधवार और शुक्रवार को मिलेगी यह सेवा: टेलीमेडिसीन की स्वास्थ्य सुविधा लेने के लिए मरीजों को अपने नजदीकी चयनित स्वास्थ्य संस्थान पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वहां तैनात एएनएम स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के माध्यम के टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा की सुविधा दिलाएंगी। डॉक्टर के चिकित्सा परामर्श के अनुसार एएनएम मरीजों को दवाई समेत अन्य चिकित्सा सेवा सुनिश्चित कराएंगी। यानी अब इलाज कराने के लिए मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, बल्कि सुविधाजनक तरीके से पूरी तरह मुफ्त ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। हर बुधवार और शुक्रवार को यह सेवा उपलब्ध रहेगी।
दूर-दराज के इलाके के लोगों को लिए वरदान साबित होगी यह सेवाः दुर्गम इलाके के लोगों को स्वास्थ्य सेवा लेने में होने वाली परेशानियों को दूर करने में टेलीमेडिसीन सेवा वरदान साबित होगी। दुर्गम इलाके के मरीजों को आने-जाने के लिए काफी दूरी का सफर समेत अन्य परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और समुचित इलाज के साथ बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। बांका जिले का काफी क्षेत्र जिला मुख्यालय से दूर है या फिर स्थानीय प्रखंड मुख्यालय से भी अच्छी-खासी दूरी पर है। उन क्षेत्रों के मरीजों को इसका काफी लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *