राज्य

बांका शहरी क्षेत्र में 71 प्रतिशत से ज्यादा का हुआ टीकाकरण

50600 लोगों को टीका देने का रखा गया था लक्ष्य
अबतक 44 हजार से ज्यादा लोगों का हुआ टीकाकरण

बांका, 16 जुलाई-

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग की मेहनत अब रंग लाने लगी है। जांच, इलाज के साथ-साथ अब टीकाकरण भी बड़ी संख्या में हो रहा है। बांका शहरी क्षेत्र में कुल 50600 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य था, जिसमें से कि 44 हजार से अधिक लोगों का अब तक टीकाकरण हो चुका है। इतनी बड़ी सफलता के पीछे स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों का सहयोग और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि हमारी टीम टीकाकरण अभियान में दिन-रात लगी रहती है। जब से टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से हमारे टीम के सदस्य इसमें पूरी ईमानदारी से लगे हुए हैं। इसका परिणाम अब सामने दिखाई देने लगा है। पहले लोग टीका लेने से हिचकिचाते थे, लेकिन हमलोगों ने जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को टीका लेने के लिए समझाया। जिसके मन में जो दुविधा थी, उसे दूर किया। निःसंदेश इसमें प्रशासनिक अधिकारियों ने भी भरपूर सहयोग किया। अभी भी कर रहे हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग नहीं मिलता तो इतनी बड़ी सफलता नहीं मिलती। टीककाकरण अभियान में हर किसी ने अपनी भूमिका निभाई है। इसी का नतीजा है कि लोग अब बिना झिझक के टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।
760 लोगों को पड़े टीकेः दूसरी ओर बचे हुए लोगों का टीकाकरण भी जारी है। शुक्रवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 760 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। इसमें पहला और दूसरा, दोनों तरह के डोज लेने वाले लोग शामिल थे। टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्या नहीं होने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर टीका का दूसरा डोज ले लेने कि हिदायत दी गई। लाभुकों से स्पष्ट शब्दों में कहा गया कि जब तक टीका का दूसरा डोज नहीं लेंगे, तब तक टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। इसलिए समय पर आकर टीका का दूसरा डोज अवश्य लें।
193 लोगों की हुई जांचः उधर दूसरी तरफ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 113 लोगों की एंटीजम किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 70 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए तो 10 लोगों के सैंपल ट्रूनॉट मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, फिर भी लोगों को घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहने के लिए कहा गया। जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता है, तब तक सावधानी का ख्याल रखना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *