राज्य

मुंगेर जिला के सभी प्रखंडों में 18 से 22 अप्रैल के बीच आयोजित होगा “स्वास्थ्य मेला”

 

– धरहरा और हवेली खड़गपुर प्रखण्ड में 19 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा स्वास्थ्य मेला 

– जिला में स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन को ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी किया दिशा- निर्देश 

मुंगेर, 14 अप्रैल –

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला के प्रखंडों में 18 से 22 अप्रैल के बीच “स्वास्थ्य मेला” आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन को ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने मुंगेर जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए हैं। 

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) नसीम रजि ने बताया कि जिला के विभिन्न प्रखंडों में 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी दिन “स्वास्थ्य मेला” आयोजित करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसी के मद्देनजर 19 अप्रैल को मुंगेर के धरहरा और हवेली खड़गपुर प्रखण्ड में स्वास्थ्य मेला आयोजित करने का  निर्णय लिया गया है। इस मेला में प्रखण्डवासी अपने स्वास्थ्य संबंधी जांच करवाने के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य सेवाओं का  लाभ लेते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि इस वर्ष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चौथे वर्षगांठ पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत गुरुवार और शुक्रवार को ई. संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवाओं के ड्राई रन के आयोजन के बाद 16 अप्रैल को जिलाभर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ई.संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवा  उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अगले दिन 17 अप्रैल को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योगाभ्यास के साथ-साथ वेलनेस सत्र का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी एक दिन प्रत्येक प्रखण्ड में “स्वास्थ्य मेला ” का आयोजन किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार स्वास्थ्य मेला का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के अलावा विभिन्न विभाग जैसे खेल एवं युवा मामले, आयुष, स्कूली शिक्षा, महिला एवम बाल विकास विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क, कला संस्कृति, पंचायती राज, शहरी विकास, खाद्य सुरक्षा के आपसी समन्वय, सहयोग और भागीदारी से किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *