देश

मेगा कैंप : रेलवे स्टेशन समेत जिले के सभी प्रखंडों में विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन

  • वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर दी गई वैक्सीन
  • सभी सेशन साइटों पर दी गई दोनों डोज की वैक्सीन, लोगों ने उत्साह के साथ लिया सुरक्षा का टीका

खगड़िया, 28 अक्टूबर

गुरुवार को जिले में मेगा कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके तहत खगड़िया रेलवे स्टेशन समेत जिले के अन्य स्टेशनों और सभी प्रखंडों में विशेष कोविड – 19 वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर लोगों को इस महामारी से सुरक्षित करने के लिए सुरक्षा की वैक्सीन दी गई। सभी सेशन साइटों पर लोगों की अच्छी-खासी उपस्थिति देखी गई एवं सभी लोगों ने उत्साह के साथ वैक्सीन ली। वहीं, अभियान की सफलता के लिए जिले में 240 से अधिक सेशन साइटों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया था। सभी जगह सुबह के 07 बजे से ही वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया था। साथ ही सभी सेशन साइटों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों की तैनाती एवं वैक्सीन वाइल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई थी। वैक्सीनेशन के दौरान लोगों की किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक तैयारी की गई थी।

  • सभी सेशन साइटों पर दी गई वैक्सीन की दोनों डोज :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, विशेष वैक्सीनेशन अभियान के तहत जिले के 75 लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसे हर हाल में पूरा करने के लिए सभी सेशन साइटों पर दोनों डोज की वैक्सीन दी गई। ताकि अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और जो लोग पहला डोज लेने के बाद दूसरा डोज लेने की निर्धारित समय-सीमा पूरा कर चुके हैं, उन्हें समय पर वैक्सीन दी जा सके।
  • रेलवे स्टेशन पर वैक्सीनेशन के साथ-साथ दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड की भी हो रही है जाँच :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान के तहत खगड़िया रेलवे स्टेशन समेत जिले के अन्य स्टेशनों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया। जहाँ योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन तो दी ही गई इसके अलावा दूसरे राज्यों से त्यौहार के अवसर पर घर आने के लिए स्टेशन पर उतरने वाले लोगों की कोविड भी जाँच की जा रही है। ताकि जिले में किसी प्रकार का कोई संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में त्यौहार मना सकें। वहीं, उन्होंने बताया, रेलवे स्टेशनों पर नियमित रूप से वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान चलाया जाएगा।
  • घर-घर भ्रमण कर वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची की जा रही है तैयार :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले में वैक्सीन से वंचित लोगों का एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा एवं जीविका दीदी समेत अन्य कर्मियों के सहयोग से चिह्नित करने के लिए जिले में अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से घर-घर जाकर वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची तैयार की जा रही है और अबतक तैयार की गई सूची के आधार पर लोगों को वैक्सीन के प्रति प्रेरित कर टीकाकृत भी किया जा रहा है। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।फ
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *