देश

मैंने टीका लेकर निभाई अपनी जिम्मेदारी, अब आपकी है बारी

  • कोरोना का टीका लेने वाले शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने की यह अपील
    -टीका पड़ने से आप ही नहीं, दूसरे लोग भी हो जाएंगे सुरक्षित

बांका-

कोरोना का टीकाकरण शुरू हो चुका है. पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा है. इसके बाद आमलोगों को भी दिया जाएगा. टीका लेने में आगे रहें. किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें और विश्वास रखें कि 1 दिन पोलियो की तरह ही कोरोना को भी हमलोग हरा देंगे. पिछले 9 महीने से चल रहे भय के माहौल को खत्म करने के लिए हमलोगों को आगे बढ़कर जिम्मेदारी निभानी चाहिए. टीकाकरण से ना सिर्फ आप, बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे. ऐसा कहना है कोरोना का टीका लेने वाले शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी का. उन्होंने कहा कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इसे लेने में किसी तरह का संकोच नहीं करें. मैंने लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है. आप भी इस अभियान से जुड़ें और टीका लेने के लिए सामने आएं.

कोवैक्सीन और कोविशील्ड में कोई अंतर नहीं: डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना के दो टीके देश में विकसित हुए हैं. एक कोविशील्ड तो दूसरा कोवैक्सीन. दोनों में कोई अंतर नहीं है. दोनों ही टीका कारगर है. प्रयोग के दौरान दोनों से ही समान रिजल्ट आया है. इसलिए कोई भी टीका पड़े तो उससे आपका फायदा ही होगा.

28 दिन तक के बाद दूसरा डोज जरूर लें: डॉ चौधरी ने कहा कि 28 दिन के बाद कोरोना के टीका का दूसरा डोज भी दिया जाएगा. अभी टीका लेने वालों को 28 दिन तक सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा. दूसरा डोज लेने के बाद 14 दिनों तक सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा. इसके बाद टीका लेने वाला व्यक्ति 95% कोरोना से मुक्त हो जाएगा. इसलिए कोरोना का टीका लेने में आगे रहें.

टीका लेने के बाद भी एहतियात बरतें: डॉ. चौधरी कहते हैं कि टीका लेने के बाद भी एहतियात बरतनी चाहिए.
सावधानी बरतने में किसी तरह की बुराई नहीं है. मास्क पहनने से ना सिर्फ कोरोना से बचाव होता है, बल्कि दूसरी बीमारियों से भी हम लोग बचे रहते हैं. इसलिए मास्क जरूर पहने. सामाजिक दूरी का पालन करने से संक्रामक बीमारियों से लोगों का बचाव होता है.

अफवाह पर नहीं दें ध्यान: डॉ चौधरी ने कहा कि अफवाहों पर लोगों को ध्यान नहीं देना चाहिए. समाज में कुछ नकारात्मक लोग होते हैं जो हर अच्छी चीजों का विरोध करते हैं. सोशल साइट्स पर ऐसे लोग ज्यादा सक्रिय होते हैं. इन लोगों के झांसे में आने की जरूरत नहीं है. हमलोग टीकाकरण में शामिल होकर समाज को कोरोना से मुक्त बनाएंगे. देश के इतने बड़े अभियान को हमलोग अपनी भूमिका निभाकर सफल बनाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *