news

युवा ही नहीं, बुजुर्ग भी टीका लेने में दिखा रहे उत्साह

टीका लेने के बाद दूसरों से भी टीका लेने की कर रहे अपील
जिले में स्वास्थ्य विभाग का टीकाकरण अभियान में आई तेजी
बांका, 2 जुलाई
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान लगातार चल रहा है। जांच और इलाज के साथ टीकाकरण भी जोर-शोर से चल रहा है। कुछ समय पहले तक टीका लेने को लेकर लोगों में जहां झिझक थी, वह अब खत्म होती जा रही है। लोग कोरोना का टीका लेने के फायदे समझने लगे हैं। यही कारण है कि टीकाकरण केंद्र पर युवाओं के साथ बुजुर्गों की भीड़ भी अच्छी खासी दिख रही है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को एक 84 वर्षीय बुजुर्ग अनंत झा कोरोना का टीका लेने के लिए आए।
कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत जरूरी-
टीका लेने के बाद अनंत झा ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत जरूरी है। मैं जब इस उम्र में टीका ले सकता हूं तो आमलोगों को कोई झिझक नहीं होनी चाहिए। सभी लोगों को जल्द से जल्द टीका ले लेना चाहिए। मैंने टीका लिया। मुझे कोई परेशानी नहीं हुई। तीन महीने बाद मैं आकर टीका का दूसरा डोज भी समय से ले लूँगा । इसलिए मैं लोगों से यही अपील करना चाहूंगा कि जितना जल्द हो सके, आकर कोरोना का टीका ले लीजिए। इससे आपको भी फायदा होगा। साथ ही दूसरे लोगों का भी बचाव हो सकेगा।

जागरूकता अभियान ने लाया रंगः
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि अब सभी उम्र के लोग कोरोना का टीका लेने के लिए आ रहे हैं। युवा से लेकर बुजुर्ग तक टीकाकरण केंद्र पहुंच रहे हैं। दरअसल, स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जो जागरूकता अभियान चलाया, उसका असर हो रहा है। लोगों में यह समझ विकसित हो गई है कि टीका लेना कितना फायदेमंद है। इसके साथ-साथ, जितने अधिक लोगों का टीकाकरण हो रहा है, इससे भी दूसरों लोगों में टीका के प्रति भरोसा बढ़ता जा रहा है।

680 से अधिक लोगों को पड़े टीकेः उधर, दूसरी तरफ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत शुक्रवार को 690 से अधिक लोगों को कोरोना के टीके पड़े। इनमें पहला और दूसरा दोनों डोज लेने वाले लोग शामिल थे। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. चौधरी ने बताया कि सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी भी कोई परेशानी नहीं आई। इसके बाद सभी लाभुकों को घर जाने दिया गया। साथ ही सभी को समय पर आकर दूसरा डोज ले लेने के लिए कहा गया।
169 लोगों की हुई जांचः उधर, दूसरी तरफ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 94 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 65 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से तो 10 लोगों के सैंपल ट्रूनेट मशीन से जांच के लिए लिया गए। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज दूरी का पालन करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *