राज्य

लखीसराय के कछियाना एपीएचसी में परिवार नियोजन की स्थाई साधन सेवा शुरू 

– अब स्थाई साधन के लिए लाभार्थियों को नहीं जाना पड़ेगा गाँव से बाहर, एपीएचसी में ही होगा ऑपरेशन 
– अनावश्यक परेशानियों का नहीं करना पड़ेगा सामना, आसानी व सुविधाजनक तरीके से मिलेगा लाभ 

लखीसराय, 25 फरवरी-
 
लखीसराय पीएचसी के अधीनस्थ कछियाना गाँव में संचालित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन की स्थाई साधन सेवा शुरू कर दी गई है। जो इस क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। इससे अब योग्य लाभार्थियों को परिवार नियोजन के स्थाई साधन को अपनाने के लिए गाँव से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बल्कि, एपीएचसी में यानी गाँव में ही बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। साथ ही स्थाई साधन अपनाने के लिए अनावश्यक परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। गाँव से बाहर जाने में सफर के दौरान होने वाली जद्दोजहद से भी निजात मिलेगी। इस सुविधा के शुरू होने से इलाके के लोगों में खुशी है। 

– आसानी से मिलेगा समुचित स्वास्थ्य सुविधा का लाभ : 
लखीसराय पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रौशेक कुमार ने बताया, कछियाना एपीएचसी में परिवार नियोजन की स्थाई साधन सेवा शुरू कर दी गई है। अब इस क्षेत्र के परिवार नियोजन को अपनाने वाली योग्य लाभार्थियों को एपीएचसी में समुचित स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उपलब्ध करायी जाएगी। यह सुविधा  स्वास्थ्य विभाग का बेहतर कदम है। इस पहल से अब उस इलाके के लोगों को इलाज के लिए प्रखंड और जिला मुख्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। बल्कि, एपीएचसी स्तर पर मिलने वाली सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं गाँव में ही मिलेगी। सभी लोग सुविधाजनक तरीके से लाभ भी ले सकेंगे। वहीं, उन्होंने बताया, कछियाना एपीएचसी में कार्यरत सभी आशा कार्यकर्त्ता को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में योग्य लाभार्थियों को जागरूक कर सुविधा की जानकारी उपलब्ध कराएं। 

– छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी :
सर्जन डाॅ हरि प्रिया ने बताया, छोटा और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन  अपनाना  बेहद जरूरी है। क्योंकि, जब हमारा परिवार छोटा होगा, तभी हम गुणवत्तापूर्ण जीवन-यापन कर सकते हैं। इसी उद्देश्य से एपीएचसी स्तर पर परिवार नियोजन की स्थाई साधन की व्यवस्था की गई है। ताकि सभी इच्छुक और योग्य लाभार्थी आसानी के साथ स्थाई साधन को अपना सकें ।  वहीं, उन्होंने बताया, इसे सफल बनाने के लिए सामुदायिक स्तर पर अभियान चलाकर योग्य लाभार्थियों को जागरूक और प्रेरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *