देश

लखीसराय के संतर मोहल्ला में शिविर का आयोजन, 150 मरीजों का इलाज

  • शिविर में मरीजों को उपलब्ध करायी गयी समुचित स्वास्थ्य सेवा, जाँच के बाद आवश्यक दवाई भी दी गई
  • स्थानीय पीएचसी प्रबंधन द्वारा आयोजित शिविर में कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी किया गया जागरूक

लखीसराय, 25 नवंबर।
लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर लखीसराय पीएचसी अंतर्गत आने वाले संतर मोहल्ला में गुरुवार को प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। जिसका उदघाटन पीएचसी प्रभारी डॉ संदीप कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज सहित पीएचसी के चिकित्सक डाॅ प्रेमचंद कुमार, डाॅ पूनम लता, डाॅ शालिनी शर्मा एवं डाॅ हरी प्रिया ने संयुक्तरूप से किया। जबकि, शिविर के सफल संचालन में फार्मासिस्ट किशोर कुमार, एएनएम विजया लक्ष्मी, लैब टेक्नीशियन मोनी कुमारी, रवि कुमार, चंदा कुमारी का सराहनीय योगदान रहा। वहीं, शिविर में कोविड वैक्सीनेशन सहित पीएचसी स्तर पर मिलने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई थी। ताकि लोगों को आवश्यकतानुसार सुविधाजनक तरीके से बेहतर एवं समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके।

  • शिविर में 150 मरीजों का हुआ इलाज, दी गई आवश्यक चिकित्सा परामर्श :
    लखीसराय पीएचसी प्रभारी डॉ संदीप कुमार ने बताया, लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति मोटिवेट करने एवं लोगों के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति नजरिया बदलने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया। ताकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की लोगों को जानकारी मिल सके और लोग उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें। इससे ना सिर्फ लोगों की परेशानी कम होगी बल्कि, सरकार की मंशा भी फलीभूत होगी। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर में कुल 150 मरीजों का इलाज हुआ।
  • सभी मरीजों को जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी कराई गई उपलब्ध :
    लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, शिविर में लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक तैयारी की गई थी। ताकि मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर में आए सभी मरीजों को आवश्यक जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दिया गया। इसके अलावा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि लोग जरूरत पड़ने पर सरकारी स्वास्थ्य संस्थान आकर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें। वहीं, उन्होंने बताया, शिविर का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके, इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता द्वारा संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाले शिविर की जानकारी देकर शिविर में भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया। ताकि अधिक से अधिक लोग शिविर में भाग ले सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। साथ ही शिविर में मौजूद लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *