देश

विश्व कैंसर दिवस :- जिले के सभी पीएचसी में खुला परामर्श केंद्र, बचाव के लिए जागरूकता अभियान शुरू

  • 10 फरवरी तक चलेगा जागरूकता अभियान, चिकित्सा परामर्श भी दिया जाएगा
  • जाँच के बाद बाद पीड़ित मरीजों को समुचित इलाज के लिए भेजा जाएगा बेहतर स्वास्थ्य संस्थान

लखीसराय-

गुरुवार को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर नि:शुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से आमजनों को कैंसर से बचाव के लिए जागरूक किया गया। जिसके दौरान लोगों कैंसर के लक्षण, कारण एवं बचाव के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। ताकि लोग शुरुआती दौर में ही कैंसर की पहचान कर सकें और समय पर अपना इलाज शुरू करवा सकें। दरअसल, शुरुआती दौर में इलाज शुरू कराने से कैंसर से स्थाई निजात मिल सकती है।

  • जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में लगाया गया चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर :-
    जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि अनुमंडलीय अस्पताल, सदर अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, अतिरिक्त एडिशनल पीएचसी समेत जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों स्थानों में चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को कैंसर से बचाव के लिए जागरूक किया गया। ताकि शुरूआती दौर में ही लोग कैंसर की पहचान कर सकें और समय पर इलाज शुरू करा सकें।
  • 10 फरवरी तक चलेगा नि:शुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर :-
    वहीं, सीएस म आत्मानंद राय ने बताया कि आगामी 10 फरवरी तक नि:शुल्क कैंसर चिकित्सा परामर्श सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहाँ कैंसर की चपेट से संदिग्ध लोगों का सामान्य स्क्रीनिंग कर जाँच की जाएगी और जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। इस दौरान समाज के प्रत्येक व्यक्ति को कैंसर के प्रति जागरूक किया जाएगा और कैंसर के का इलाज के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध व्यवस्था की जानकारी दी जाएगी।
  • कैंसर पीड़ित मरीजों को समुचित इलाज के लिए भेजा जाएगा बेहतर स्वास्थ्य संस्थान :-
    जाँच के दौरान जिस व्यक्ति में कैंसर के का लक्षण पाए जाएंगे। उन्हें समुचित इलाज के लिए बेहतर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे व्यक्ति को पटना स्थित महावीर कैंसर संस्थान, आयुर्वेदिक आईजीआईएम्एस इंद्रिरा गाँव कैंसर संस्थान, पीएमसीएच, एम्स समेत अन्य बेहतर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में का चयन किया गया है। जहाँ ऐसे मरीजों को समुचित इलाज के लिए भेजा जाएगा।
  • आर्सेनिकयुक्त पानी का सेवन है कैंसर का मुख्य कारण :-
    कैंसर की बीमारी का मुख्य कारण आर्सेनिक युक्त पानी का सेवन से होता है। दरअसल, ऐसा देखा जा रहा है कि कैंसर से पीड़ित अधिक मरीज उस इलाके में ही मिल रहे हें हैं। जिस इलाके की पानी में आर्सेनिक की मात्रा अधिक पाई जाती है। स्वास्थ्य विभाग की के एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 38 जिले में 18 जिले आर्सेनिक प्रदूषण में हैं है। इसलिए, कैंसर से बचाव के लिए शुद्ध पेयजल का सेवन करें।
  • ध्रूमपान से रहें दूर, चिकित्सा परामर्श का करें पालन :-
    पुरूषों में अधिकांश मुँह कैंसर होता है। जिसका मुख्य कारण है पान, गुटखा, खैनी, सिगरेट समेत अन्य नशीले पदार्थों का अति उपयोग करना। इसलिए, कैंसर से बचाव के लिए ध्रूमपान से परहेज करें और चिकित्सा परामर्श का पालन करें।
  • इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • बार-बार साबुन या अन्य अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोने की आदत डालें।
  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
  • बाहरी खाना खाने से बचें।
  • यात्रा के दौरान सैनिसेनेटाइजर साथ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *