राज्य

विश्व पर्यावरण दिवस  पर जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के खाली जगह पर लगाए जाएंगे औषधीय पौधे 

–  जिला के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयोजित की जाएगी साइकिलिंग, योगाभ्यास सि सहित अन्य शारीरिक गतिविधियां
– इसको ले राज्य स्वास्थ्य समिति और जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जिला और प्रखण्ड स्तर के स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को जारी की गई चिट्ठी
मुंगेर, 4 जून।  विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के खाली जगह पर लगाए जाएंगे औषधीय पौधे । इसके साथ ही फलदार और फूलदार पौधे भी लगाए जाएंगे । इसके साथ ही विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला के सभी हेल्थ एंड सेंटर पर साइकिलिंग, योगाभ्यास सहित अन्य शारीरिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी ।  विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वन विभाग, कृषि विभाग और मनरेगा के सहयोग से पौधरोपण करने को ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के सिविल सर्जन सि सहित अन्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं।
मुंगेर के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के खाली जगहों पर वन विभाग के सहयोग से औषधीय, फलदार और फूलदार पौधों को पौधरोपण करवाने का निर्देष प्राप्त हुआ है। इनमें यथासंभव स्थानीय प्रजातियों को प्रमुखता दी जाएगी और फलदार पौधे भी वैसे लगवाए जाएंगे  जिनका उपयोग रसोई घर में किया जा सके, जैसे आंवला , सहजन, करीपत्ता इत्यादि। इसके साथ ही स्वास्थ्य संस्थानों में इंडोर प्लांटेशन पर भी जोर दिया जाएगा।
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) नसीम रजि ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल से लेकर प्रखण्ड स्तर पर पीएचसी/ सीएचसी और  स्वास्थ्य उपकेंद्र स्तर पर पौधरोपण को ले सदर अस्पताल और अनुमंडल अस्पताल के अस्पताल उपाधीक्षक और प्रखण्ड स्तर पर पीएचसी और सीएचसी के एमओआईसी को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दे दिए गए। उन्होंने बताया कि पौधारोपन के लिए वैसी जगहों को चिह्नित  किया जाना है जहां कोई भवन का निर्माण नहीं किया गया हो। उन्होंने बताया कि वर्तमान में नीम, जामुन, बेल, आंवला , हरा इमली, अश्वगन्धा, हरा बढहर, अशोक, शरीफा, सागवान, बोन, यूकेलिप्टस एवं पेंगोफ़ोन का पौधा जिलास्तर पर उपलब्ध है।
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला योजना समन्वयक (डीपीसी) विकास कुमार ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को जिला के सभी हेल्थ और वेलनेस सेंटर ओर औषधीय, फलदार और फूलदार पौधों का पौधरोपण के साथ- साथ साइकिलिंग, योगाभ्यास के साथ-साथ अन्य शारीरिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *