राज्य

विश्व ब्लड डोनर दिवस • सदर अस्पताल परिसर में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

– 10 लोगों ने किया रक्तदान, शिविर के सफल संचालन के लिए की गई थी व्यापक व्यवस्था
– रक्तदान के बाद ब्लड बैंक में स्टोर किया गया संग्रहित ब्लड, जरूरतमंदों को मिलेगी मदद
लखीसराय, 14 जून-
मंगलवार को विश्व ब्लड डोनर दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल लखीसराय परिसर स्थित ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर स्वास्थ्य विभाग एवं माँ बाला त्रिपुर सुन्दरी रक्तदान समूह  के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया । वहीं, शिविर के  सफल संचालन के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी। ताकि रक्तदान करने वाले रक्तदाता को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से रक्तदान कर सकें । वहीं, रक्तदान के पूर्व सभी रक्तदाता की ड्यूटी पर तैनात मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य जाँच भी की  गयी और जाँच पश्चात ही रक्तदान की इजाजत दी गई। इसके अलावा स्वास्थ्य टीम रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाता को आवश्यक चिकित्सा परामर्श और रक्तदान से होने वाले शारीरिक फायदे की जानकारी दी गई। वहीं, रक्तदान के बाद संग्रहित खून ब्लड बैंक में स्टोर किया गया।
– जीवन का सर्वोच्च दान है रक्तदान, इससे बड़ा कोई दान नहीं :
शिविर के दौरान जिला परिषद के अध्यक्ष रवि रंजन कुमार ने रक्तदान करने के  बाद रक्तदाता समेत मौजूद पूरी स्वास्थ्य टीम को संबोधित करते हुए कहा, रक्तदान जीवन का सर्वोच्च दान है। इससे बड़ा कोई दान नहीं हो सकता है। इसलिए, आपलोग निःस्वार्थ भाव से जिस तरह उत्साह के साथ रक्तदान कर रहे  हैं, यह वाकई काबिले तारीफ है। आपका रक्त किसकी की जान बचाएगी, यह कोई नहीं जानता है। मैं इस कार्य के लिए सभी रक्तदाताओं का दिल से आभार व्यक्त करता हूँ। साथ ही मैं अन्य लोगों से भी अपील करता हूँ कि जो भी व्यक्ति सक्षम हैं, वह जरूर रक्तदान करें।
– शिविर में 10 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान :
ब्लड बैंक के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सह संचारी रोग पदाधिकारी डाॅ श्रीनिवास शर्मा ने बताया, शिविर के दौरान रक्तदाताओं ने पूरे  उत्साह के साथ स्वैच्छिक रक्तदान किया। इसके लिए सभी रक्तदाता धन्यवाद के पात्र हैं। वहीं, उन्होंने बताया, कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्त दान कर सकते हैं। इससे किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी नहीं होगी। बल्कि, शरीर को नई ऊर्जा  मिलेगी। रक्तदान के पूर्व मेडिकल टीम द्वारा डोनर की स्वास्थ्य जाँच के बाद ही उन्हें रक्तदान करने की इजाजत दी गई। ताकि रक्तदान करने वालों को किसी तरह की  कोई दिक्कत  नहीं हो । साथ ही  उनका रक्त जरूरतमंदों के लिए उपयोगी रहे  ।
– रक्तदान से शरीर में बनता है नया खून, रहें स्वस्थ्य :
रक्तदान महादान है और तमाम सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए रक्तदान किया जा सकता है। रक्तदान करने से कई फायदे भी हैं। यह शरीर में नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है और आपको स्वस्थ्य रखता है। रक्तदान से ह्रदयाघात की संभावना कम होती है। इसलिए, स्वस्थ व्यक्ति बेहिचक अपना रक्तदान कर सकते हैं।
– रक्तविकार संबंधी रोगियों को होती है ब्लड की जरूरत :
रक्तविकार संबंधी कई ऐसी बीमारियां हैं, जिसके लिए ब्लड की जरूरत होती है। ऐसे में उनलोगों का ध्यान रखना भी सभी की जिम्मेदारी हो जाती है। रक्तविकार की समस्याओं, जैसे – थैलेसीमिया, हीमोफीलिया व ब्लड कैंसर से प्रभावित लोगों को रक्त की हमेशा जरूरत होती है। एनीमिया प्रभावित गर्भवती महिलाओं के प्रसव संबंधी जोखिम को कम करने के लिए भी रक्त की जरूरत होती है। अत्यधिक रक्तस्राव से प्रसूता की जान भी जा सकती है। वहीं, अन्य प्रकार की  सर्जरी के दौरान भी रक्त की जरूरत लोगों को होती है। ऐसे समय के लिए अधिकतर लोग ब्लड बैंक पर ही निर्भर होते हैं। खून की आवश्यकता की पूर्ति तभी संभव है, जब ब्लड बैंक में पर्याप्त खून का भंडारण किया गया हो। ऐसे में एक स्वस्थ्य व्यक्ति द्वारा रक्तदान किया जाना महादान माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *