news

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फ्रंटलाइन वर्करों को लगे कोरोना के टीके

-जिले में कोरोना टीकाकरण का चल रहा है दूसरा चरण
-28 दिनों के बाद लाभुकों को पड़ेगा टीका का दूसरा डोज

बांका-

स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीकाकरण को लेकर काफी चौकस है. कोई भी व्यक्ति छूट नहीं जाए, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका देने के बाद दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है. साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को टीका का दूसरा डोज भी पड़ रहा है. शुक्रवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना टीका का पहला डोज दिया गया. एएनएम ममता कुमारी ने सभी फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का टीका लगाया.

30 मिनट तक की गई निगरानी:
लाभुकों को टीका पड़ने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की गई. डॉ. अजय प्रताप इस दौरान मौजूद रहे. 30 मिनट तक अगर लाभुकों को कोई परेशानी नहीं होने पर 28 दिन के बाद दूसरा डोज के लिए आने को कहा गया. इसके बाद उन्हें छोड़ दिया गया. इस दौरान लाभुकों को कोरोना टीका का दूसरा डोज आवश्यक तौर पर लेने को कहा गया. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने की सलाह दी गई. दूसरा डोज पड़ने के बाद ही उस व्यक्ति की टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी.

कोरोना की गाइडलाइन का किया जा रहा पालन:
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि यहां पर टीकाकरण अभियान काफी बेहतर तरीके से चल रहा है. स्वास्थ्यकर्मियों के बाद फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का टीका लेने के लिए लगातार मौका दिया जा रहा है. लाभुक केंद्र पर आकर टीका ले रहे हैं. उनकी निगरानी की जा रही है. साथ ही टीकाकरण केंद्र पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन भी किया जा रहा है.

कोरोना का टीका लेकर निभाएं अपनी जिम्मेदारी: डॉ चौधरी ने कहा कि कोरोना का टीका हर किसी को लेना चाहिए. हालांकि यह उसकी इच्छा पर निर्भर है, लेकिन कोरोना का टीका लेकर लोगों को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिए. कोरोना एक संक्रामक बीमारी है. यह एक दूसरे से फैलता है. ऐसे में टीका लेने से न सिर्फ वह व्यक्ति सुरक्षित हो जाएगा, बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित हो जाएंगे. इसलिए कोरोना का टीका अवश्य लें.

कोरोना की गाइडलाइन का करें पालन:
डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना का टीकाकरण चल रहा है. पहला चरण पूरा होने के बाद दूसरा चरण चल रहा है और उम्मीद है कि जल्द ही आमलोगों के लिए तीसरा चरण भी शुरू हो जाएगा, लेकिन इसके बावजूद लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. घर से निकलते वक्त अनिवार्य तौर पर मास्क पहनना चाहिए. साथ ही सामाजिक दूरी का भी पालन करें और भीड़ भाड़ में जाने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *