स्वास्थ्य

सबौर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्यकर्मियों को व्हाट्सएप बोट की दी गई जानकारी

-व्हाट्सएप पर एक मैसेज भेजकर परिवार नियोजन से जुड़ी सारी जानकारी मिल रही
-9031691691 पर व्हाट्सएप मैसेज भेजकर वीडियो के जरिये भी ले सकते हैं जानकारी

भागलपुर, 13 अप्रैल-

परिवार नियोजन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी आप मोबाइल के जरिये व्हाट्सएप पर एक मैसेज भेजकर ले सकते हैं। इसे लेकर सबौर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में स्वास्थ्यकर्मियों को व्हाट्सएप बोट की जानकारी दी गई। इसके तहत आप वीडियो के जरिये भी जानकारी पा सकते हैं। तकनीक के जमाने में लोग इसका भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। जिनलोगों के पास ज्यादा समय नहीं रहता है, वे लोग एक मैसेज भेजकर परिवार नियोजन से संबंधित हर तरह की जानकारी ले रहे हैं।
सीएचसी प्रभारी डॉ. सुभ्रा वर्मा ने बताया कि परिवार नियोजन से संबंधित कार्यक्रम सालोंभर होते रहते हैं। हां, यह बात सही है कि व्हाट्सएप नंबर पर सेवा मिलने से लोगों को काफी सहूलियत हो गई है। जिस काम में घंटों लग जाते थे, वह अब मिनटों में हो रहा है। घर बैठे एक मैसेज भेजकर लोग परिवार नियोजन से संबंधित सारी जानकारी जुटा ले रहे हैं। इसी बात की जानकारी स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई। साथ में यह भी बताया गया कि अगर लोग व्हाट्सएप के जरिये नहीं समझ पाते हैं तो उसे मौखिक तौर पर भी समझाना है। व्हाट्सएप सेवा शुरू होने के बावजूद हमलोग पूरी तन्मयता से अपने काम में लगे रहेंगे। यह सुविधा सिर्फ लाभुकों के लिए है। 
व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेज ऐसे लें जानकारीः  इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले 9031691691 पर हाय लिखकर व्हाट्सएप करें। इसके बाद उधर से आपका नाम और पता पूछा जाएगा। फिर एक-एक कर परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी आपको मिलती रहेगी। आप अपनी समस्या व्हाट्सएप करें फिर उधर से उसका समाधान आएगा। यह सेवा केयर इंडिया उपलब्ध करवा रही है । यह सेवा उनलोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी, जो किसी के सामने अपनी परेशानी साझा करने से झिझक रखते हैं। चाहे वह डॉक्टर या कोई अन्य स्वास्थ्यकर्मी ही क्यों न हों। 
परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर करने वालों को मिला पुरस्कारः व्हाट्सएप की जानकारी के बाद पिछले साल परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित भी किया गया। अंतरा सुई लगाने के लिए रंजूलता, सुरुचि कुमारी और इंदु कुमारी, कॉपर टी लगाने के लिए चंदा कुमारी, रंजूलता और सुरुचि कुमारी को सम्मानित किया गया। ये सभी एएनएम हैं। इनके साथ आशा रेखा कुमारी, कुमारी निरुपा, रूबि कुमारी को भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा अंजनी किरण, कुमारी करुणा किरण को सम्मानित किया गया। बेस्ट प्रैक्टिस के लिए प्रभारी डॉ. शुभ्रा वर्मा, मैनेजमेंट के लिए विनय कुमार, हरिश और मुकेश को भी सम्मानित किया गया। मौके पर केयर इंडिया के डीटीओ फैसिलिटी डॉ राजेश कुमार मिश्रा और परिवार नियोजन के जिला समन्वयक आलोक कुमार भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *