राज्य

सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर 14 को टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा से मरीजों की होगी स्वास्थ्य जाँच 

– सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर 14 अप्रैल को स्वास्थ्य जाँच शिविर का होगा आयोजन 

– राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर प्रदेश के सभी डीएम और सीएस को दिए जरूरी निर्देश 

मुंगेर, 12 अप्रैल। 14 अप्रैल को पूरे प्रदेश के साथ-साथ जिला भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर चौथा स्थापना दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिला भर में संचालित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया जाएगा । जिसमें टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा के तहत मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की जाएगी। जाँच के पश्चात मौजूद चिकित्सकों के द्वारा आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श दिया जाएगा। स्वास्थ्य जांच शिविर के सफल संचालन को ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। इसके अनुसार जिला के सभी वीएचएसएनडी सत्र पर प्रातः 09 बजे से शाम 04 बजे तक शिविर का संचालन कराने, शिविर के सफल संचालन के आवश्यक संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करने, निर्बाध इंटरनेट सुविधा की व्यवस्था सहित कई अन्य जरूरी संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। 

– शिविर के सफल संचालन को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिए गए हैं निर्देश : 
प्रभारी सिविल सर्जन डाॅ. आनन्द शंकर शरण सिंह ने बताया कि हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के चौथे वर्षगाँठ के अवसर पर 14 अप्रैल को जिला के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर टेलीमेडिसीन स्वास्थ्य सेवा के तहत विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर आयोजित करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसके सफल संचालन के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही शिविर के सफल संचालन के लिए चल रही है तैयारियाँ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 
– आशा और फैसिलिटेटर द्वारा लोगों को दी जा रही शिविर की जानकारी : 
जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि 14 अप्रैल को जिले के सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर चौथे वर्षगाँठ के अवसर पर आयोजित होने वाले विशेष स्वास्थ्य जाँच शिविर की सफलता को लेकर स्वास्थ्य से जुड़ी आशा कार्यकर्ता और आशा फैसिलिटेटर द्वारा अभियान चला अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दी जा रही है। इस दौरान उक्त कर्मी घर- घर जाकर एक-एक इच्छुक और जरूरमंत व्यक्ति को शिविर में शामिल होकर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी कर रहै हैं।  ताकि अधिकाधिक लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *